Friday, Apr 26 2024 | Time 10:16 Hrs(IST)
image
दुनिया


लाओस में बांध टूटने से 19 लोगों की मौत,3000 फंसे

बैंकॉक 25 जुलाई (रायटर) दक्षिण-पूर्व एशिया स्थित देश लाओस में एक निर्माणाधीन पनबिजली बांध के टूट जाने से 19 लोगों की मौत हो गयी है और तीन हजार से अधिक लोग बाढ़ में फंसे हुए हैं। दक्षिण कोरिया ने बचाव कार्यों में मदद के लिए एक आपात राहत टीम भेजी है।
यह पुल सोमवार शाम को टूट गया था। कई लोगों के मरने और सैकड़ों लोग लापता होने की रिपोर्ट थी।
अंग्रेजी समाचार पत्र ‘वियतनाम टाइम्स ने बुधवार को अधिकारियों के हवाले से बताया कि तीन हजार से अधिक लोग बाढ़ के पानी में फंसे हुए हैं जबकि दो हजार 851 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।
बांध बनाने वाली दक्षिण कोरियाई कंपनी एस के इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शन ने दावा है कि भारी बारिश और बाढ़ के कारण यह हादसा हुआ है। उसने कहा कि रविवार को बांध में दरार देखे जाने के बाद 12 गांवों को तत्काल खाली करने का अादेश दे दिया गया था।
इस बीच व्यापक स्तर पर राहत एवं बचाव कार्य चलाये जा रहे हैं। बाढ़ में फंसे लोगों को नौकाओं से सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है।
लाओस समाचार एजेंसी के अनुसार अत्तेपू प्रांत स्थित जीपैन जे नाम नोय पनबिजली बांध के सोमवार शाम टूट जाने से कम से कम सात गांव बाढ़ की चपेट में आ गये। बाढ़ की वजह से 6600 से अधिक लोग बेघर हो गये हैं।
वर्ष 2013 में इस बांध का निमार्ण शुरू हुआ था और इस साल से इससे बिजली का उत्पादन शुरू होना था। इस बांध का अगले साल से व्यावसायिक इस्तेमाल शुरू होना था। लाओस और थाइलैंड के बीच हुए समझौते के तहत यहां पैदा होने वाली 90 प्रतिशत बिजली थाइलैंड को मिलनी थी।
इस देश की सीमाएं उत्तर-पश्चिम में म्यान्मार और चीन से, पूर्व में कंबोडिया, दक्षिण में वियतनाम और पश्चिम में थाईलैंड से मिलती हैं। इसे हजार हाथियों की भूमि भी कहा जाता है।
आशा आजाद
रायटर
More News
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा

हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा

26 Apr 2024 | 8:37 AM

मेक्सिको सिटी, 26 अप्रैल (वार्ता) कैरेबियाई देश हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने इस्तीफा दे दिया, जिससे देश में नई सरकार का मार्ग प्रशस्त हो गया है। स्थानीय मीडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

see more..
जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

25 Apr 2024 | 11:21 PM

हरारे, 25 अप्रैल (वार्ता) श्री एमर्सन मनांगाग्वा ने जिम्बावे में पिछले वर्ष अगस्त में हुये चुनाव में दोबारा राष्ट्रपति बनने के बाद अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया है।

see more..
पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

25 Apr 2024 | 8:45 PM

इस्लामाबाद, 25 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सुरक्षा बलों के एक अभियान में तीन आतंकवादियों को मार गिराया है।

see more..
image