Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:02 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाकिस्तान के स्वास्थ्य क्षेत्र की खराब हालत का उल्लेख करते हुए श्री खान ने कहा कि देश में 45 प्रतिशत बच्चे बीमारियों से ग्रसित हैं। प्रसव के दौरान बड़ी संख्या में मौतें होती हैं। लोगों के पास पीने का साफ पानी नहीं है। शिक्षा क्षेत्र की हालत खराब है और ढाई करोड़ बच्चे स्कूलों से दूर हैं। उनकी सरकार निचले तबके के लोगों का जीवनस्तर उठाने के लिए काम करेगी।
उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पाकिस्तान की पहली सरकार होगी जो किसी के खिलाफ राजनीतिक द्वेष से कार्रवाई नहीं करेगी। भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि कानून की नजर में सब बराबर होंगे। संवैधानिक संस्थाओं को मजबूत बनाने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि कानून का राज स्थापित हो जाने के बाद ही विदेशों से निवेश बढ़ेगा जो अर्थव्यवस्था के लिए बहुत जरूरी है।
श्री खान ने कहा कि देश में कारोबार का माहौल बनाना बहुत जरूरी हैं। भ्रष्टाचार को बड़ी समस्या बताते हुए उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए इसे खत्म करना होगा। पाकिस्तान पर भारी कर्ज के बोझ का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि वह शासन तंत्र को दुरुस्त करने के साथ ही कारोबार की सुगमता के लिए माहाैल बनाने की दिशा में काम करेंगे और विदेशों में बसे पाकिस्तानी नागरिकों से निवेश का अनुरोध करेंगे। उन्होंने कहा कि विश्व में सबसे अधिक युवा पाकिस्तान में हैं और यदि यहां निवेश नहीं आया तो रोजगार के अवसर कैसे पैदा होंगे।
उन्होंने कहा कि वह सादगी से रहेंगे और स्वयं पर होने वाला खर्च कम करेंगे। श्री खान ने कहा, “मैं प्रधानमंत्री हाउस में नहीं रहूंगा। आवाम से कर से मिले धन की हिफाजत की जायेगी।” प्रधानमंत्री आवास में स्कूल चलाए जाने का ऐलान करते हुए उन्होंने कहा कि गवर्नर हाउस में होटल बनाये जायेंगे।
पाकिस्तान में अमन और चैन की जरूरत बताते हुए श्री खान ने कहा कि वह चाहते हैं कि सभी पड़ोसी देशों के साथ बेहतर संबंध हों। अफगानिस्तान में शांति को उपमहाद्वीप के लिए जरूरी बताते हुए उन्होंने कहा कि चीन के साथ संबंध और मजबूत बनाने पर उनका जोर रहेगा जिससे पाकिस्तान सीपीईसी का अधिक से अधिक फायदा उठा सके।
अफगानिस्तान के साथ पाकिस्तान की खुली सीमा की हिमायत करते हुए श्री खान कहा कि यह देश आतंकवाद का सबसे अधिक भुक्तभोगी रहा है और यदि वहां शांति होगी तो पाकिस्तान में भी अमन चैन होगा। अमेरिका के साथ रिश्तों पर उन्होंने कहा कि अभी तक यह एकतरफा हैं और वह आगे ऐसे संबंध बनायेंगे जिसका फायदा दोनों देशों को पहुंचे। अपने संबोधन में उन्होंने ईरान और सऊदी अरब के साथ संबंधों को भी और आगे बढ़ाने की आवश्यकता जताई।
चुनाव प्रचार के दौरान भारतीय मीडिया में ‘नकारात्मक छवि’ पेश किये जाने से नाराज श्री खान ने कहा, “मुझे ऐसे पेश किया जा रहा है जैसे मैं बॉलीवुड फिल्मों का कोई विलेन हूं। मैं वह पाकिस्तानी हूं जो क्रिकेट की वजह से भारत के ज्यादातर लोगों को जानता है।”
गौरतलब है कि श्री खान की अगुवाई में ही 1992 में इंग्लैंड को हराकर पाकिस्तान क्रिकेट विश्वकप का विजेता बना था। वह 1997 में राजनीति में उतरे थे।
मिश्रा सुरेश
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image