Tuesday, Jul 23 2019 | Time 10:13 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कश्मीर पर ट्रंप के विवादित बयान पर अमेरिका ने सुधारी गलती
  • ट्रम्प, इमरान के बीच अफगानिस्तान मुद्दे पर हुई चर्चा
  • भाजपा नेता समेत परिवार के तीन सदस्य की गोली मारकर हत्या ,एक घायल
  • कश्मीर पर ट्रंप के विवादित बयान पर अमेरिका ने सुधारी गलती
  • मैक्रों को रूहानी का पत्र सौंपेंगे अब्बास अरागची
  • उ कोरिया से परमाणु निरस्त्रीकरण पर फिर होगी बातचीत : अमेरिका
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 24 जुलाई)
  • वेनेजुएला में राजधानी काराकास सहित 17 राज्यों में छाया अंधेरा
  • ईरान के दक्षिणी हिस्से में भूकंप के झटके
  • ‘प्रवसन के लिए नये समन्यव तंत्र स्थापित करने को लेकर 14 यूरोपीय देश सहमत’
  • हांगकांग में गैर कानूनी सभा करने को लेकर छह गिरफ्तार
  • सरकार के साथ विपक्षी नेताओं ने भी ट्रम्प के दावे का किया खंडन
  • मेघालय के महेंद्रगंज में निषेधाज्ञा लागू
  • विश्वास मत प्रस्ताव पर आज भी नहीं हुई वोटिंग, सदन की कार्यवाही मंगलवार तक स्थगित
दुनिया


पाकिस्तान के स्वास्थ्य क्षेत्र की खराब हालत का उल्लेख करते हुए श्री खान ने कहा कि देश में 45 प्रतिशत बच्चे बीमारियों से ग्रसित हैं। प्रसव के दौरान बड़ी संख्या में मौतें होती हैं। लोगों के पास पीने का साफ पानी नहीं है। शिक्षा क्षेत्र की हालत खराब है और ढाई करोड़ बच्चे स्कूलों से दूर हैं। उनकी सरकार निचले तबके के लोगों का जीवनस्तर उठाने के लिए काम करेगी।
उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पाकिस्तान की पहली सरकार होगी जो किसी के खिलाफ राजनीतिक द्वेष से कार्रवाई नहीं करेगी। भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि कानून की नजर में सब बराबर होंगे। संवैधानिक संस्थाओं को मजबूत बनाने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि कानून का राज स्थापित हो जाने के बाद ही विदेशों से निवेश बढ़ेगा जो अर्थव्यवस्था के लिए बहुत जरूरी है।
श्री खान ने कहा कि देश में कारोबार का माहौल बनाना बहुत जरूरी हैं। भ्रष्टाचार को बड़ी समस्या बताते हुए उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए इसे खत्म करना होगा। पाकिस्तान पर भारी कर्ज के बोझ का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि वह शासन तंत्र को दुरुस्त करने के साथ ही कारोबार की सुगमता के लिए माहाैल बनाने की दिशा में काम करेंगे और विदेशों में बसे पाकिस्तानी नागरिकों से निवेश का अनुरोध करेंगे। उन्होंने कहा कि विश्व में सबसे अधिक युवा पाकिस्तान में हैं और यदि यहां निवेश नहीं आया तो रोजगार के अवसर कैसे पैदा होंगे।
उन्होंने कहा कि वह सादगी से रहेंगे और स्वयं पर होने वाला खर्च कम करेंगे। श्री खान ने कहा, “मैं प्रधानमंत्री हाउस में नहीं रहूंगा। आवाम से कर से मिले धन की हिफाजत की जायेगी।” प्रधानमंत्री आवास में स्कूल चलाए जाने का ऐलान करते हुए उन्होंने कहा कि गवर्नर हाउस में होटल बनाये जायेंगे।
पाकिस्तान में अमन और चैन की जरूरत बताते हुए श्री खान ने कहा कि वह चाहते हैं कि सभी पड़ोसी देशों के साथ बेहतर संबंध हों। अफगानिस्तान में शांति को उपमहाद्वीप के लिए जरूरी बताते हुए उन्होंने कहा कि चीन के साथ संबंध और मजबूत बनाने पर उनका जोर रहेगा जिससे पाकिस्तान सीपीईसी का अधिक से अधिक फायदा उठा सके।
अफगानिस्तान के साथ पाकिस्तान की खुली सीमा की हिमायत करते हुए श्री खान कहा कि यह देश आतंकवाद का सबसे अधिक भुक्तभोगी रहा है और यदि वहां शांति होगी तो पाकिस्तान में भी अमन चैन होगा। अमेरिका के साथ रिश्तों पर उन्होंने कहा कि अभी तक यह एकतरफा हैं और वह आगे ऐसे संबंध बनायेंगे जिसका फायदा दोनों देशों को पहुंचे। अपने संबोधन में उन्होंने ईरान और सऊदी अरब के साथ संबंधों को भी और आगे बढ़ाने की आवश्यकता जताई।
चुनाव प्रचार के दौरान भारतीय मीडिया में ‘नकारात्मक छवि’ पेश किये जाने से नाराज श्री खान ने कहा, “मुझे ऐसे पेश किया जा रहा है जैसे मैं बॉलीवुड फिल्मों का कोई विलेन हूं। मैं वह पाकिस्तानी हूं जो क्रिकेट की वजह से भारत के ज्यादातर लोगों को जानता है।”
गौरतलब है कि श्री खान की अगुवाई में ही 1992 में इंग्लैंड को हराकर पाकिस्तान क्रिकेट विश्वकप का विजेता बना था। वह 1997 में राजनीति में उतरे थे।
मिश्रा सुरेश
वार्ता
More News
ट्रम्प, इमरान के बीच अफगानिस्तान मुद्दे पर हुई चर्चा

ट्रम्प, इमरान के बीच अफगानिस्तान मुद्दे पर हुई चर्चा

23 Jul 2019 | 10:10 AM

संजय: वाशिंगटन 23 जुलाई (शिन्हुआ) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को व्हाइट हाउस में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय संबंधों और अफगानिस्तान के मसले पर बातचीत की।

see more..
उ. कोरिया से परमाणु निरस्त्रीकरण पर फिर होगी बातचीत : अमेरिका

उ. कोरिया से परमाणु निरस्त्रीकरण पर फिर होगी बातचीत : अमेरिका

23 Jul 2019 | 9:50 AM

संजय: वाशिंगटन 23 जुलाई (स्पूतनिक) अमेरिका को एक-दो सप्ताह के भीतर उत्तर कोरिया के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर कार्य स्तर की बातचीत होने की उम्मीद है।

see more..
मैक्रों को रूहानी का पत्र सौंपेंगे अब्बास अरागची

मैक्रों को रूहानी का पत्र सौंपेंगे अब्बास अरागची

23 Jul 2019 | 9:25 AM

मास्को, 23 जुलाई (स्पूतनिक) ईरान के उपविदेश मंत्री अब्बास अरागची राष्ट्रपति हसन रूहानी का एक पत्र फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को सौंपने के लिए पेरिस गये हैं।

see more..
वेनेजुएला में राजधानी काराकास सहित 17 राज्यों में छाया अंधेरा

वेनेजुएला में राजधानी काराकास सहित 17 राज्यों में छाया अंधेरा

23 Jul 2019 | 8:17 AM

काराकास 23 जुलाई (शिन्हुआ) वेनेजुएला में बिजली आपूर्ति ठप होने के कारण सोमवार को अंधेरा छा गया।

see more..
image