Wednesday, Jan 23 2019 | Time 06:15 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अफगानिस्तान में गोलीबारी में अमेरिकी सैनिक की मौत
  • अफगानिस्तान में गोलीबारी में अमेरिकी सैनिक की मौत
  • नागालैंड सरकार ने किया मुख्य सचिव का तबादला
  • रूसी विमान के अपहरण की कोशिश, एक यात्री गिरफ्तार
दुनिया Share

अंतरराष्ट्रीय भौतिकी ओलंपियाड: पांच भारतीय विद्यार्थियों ने जीता स्वर्ण पदक

लिस्बन 30 जुलाई (वार्ता) पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन में हाल ही में सम्पन्न हुए 49वें अंतरराष्ट्रीय भौतिकी ओलंपियाड में पांच भारतीय विद्यार्थियों ने स्वर्ण पदक जीतकर भारत को पदक तालिका में पहला स्थान दिलाया।

पदक जीतने वाले भारतीय विद्यार्थियों में मुंबई के भास्कर गुप्ता, कोटा के पवन गोयल और लय जैन, राजकोट के निशांत अभांगी और कोलकाता के सिद्धार्थ तिवारी हैं।

आयोजकों ने बताया कि इस वर्ष जुलाई 21-28 तक आयोजित अंतरराष्ट्रीय भौतिकी ओलंपियाड में 86 देशों के 396 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। ओलंपियाड में भारत के पांच विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था और पांचों विद्यार्थियों ने स्वर्ण पदक जीता है। इसी के साथ भारत ने पदक तालिका में पहला स्थान हासिल कर लिया। चीन ने भी पांच स्वर्ण पदक जीतकर सामूहिक रूप से पहला स्थान हासिल किया।

ओलंपियाड में भारत का यह प्रदर्शन अब तक का सर्वोत्तम प्रदर्शन है। इससे पहले 50वें अंतरराष्ट्रीय कैमिस्ट्री ओलंपियाड में भारत ने दो स्वर्ण और दो रजत पदक अपने नाम किये थे। कैमिस्ट्री ओलंपियाड में भी भारत के केवल चार विद्यार्थियों ने ही हिस्सा लिया था जिनमें से दो ने स्वर्ण और दो ने रजत पदक जीता था।

ओलंपियाड प्रतियोगिता में पांच-पांच घंटे की सैद्धांतिक और प्रयोगात्मक परीक्षाएं होती हैं।

दिनेश जितेन्द्र

वार्ता

image