Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:01 Hrs(IST)
image
दुनिया


इंडोनेशिया प्रशांत महासागर के ज्वालामुखीय और भूकम्पीय शृंखला में आता है। इस देश में प्राय: भूकंप के झटके आते रहते हैं। वर्ष 2004 में हिंद महासागर की सुनामी से इंडोनेशिया में 120,000 लोगों सहित 13 देशों में 226,000 लोगों की मौत हो गयी थी।
भूकंप के डर से रविवार शाम से हजारों की संख्या में पर्यटक हवाई जहाज और बड़ी नावों से लोंबोक छोड़कर चले गए हैं।
अधिकारियों ने कहा कि भूकंप के तुरंत बाद सुनामी आने की आशंका को देखते हुए लोंबोक के उत्तरी-पश्चिमी तट के गिली द्वीप से 2,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया है।
इंडोनेशिया की खोजी और बचाव एजेंसी (बसरनास) ने ट्विटर पर कहा कि साेमवार शाम तक गिली के 3,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया है और कई और लोगों को अभी भी वहां से निकाला जाना बाकी है।
आपदा राहत एजेंसी (बीएनपीबी) ने सोमवार शाम को एक बयान में कहा,“ तीन द्वीपों से हजारों लोगों, पर्यटकों और होटल कर्मियों को अभी भी सुरक्षित जगहों पर ले जाए जाने की प्रक्रिया चल रही है।”
गिली ट्रावंगन में इंग्लैंड की छात्रा सैफ्रॉन एमिस ने कहा कि वहां कम से कम 200 लोग अभी भी फंसे हैं और गिली एयर और गिली मेना से लोगों का पहुंचना जारी था।
उन्होंने रायटर से कहा, “ हमें अभी भी वाई-फाई की सुविधा नहीं है और बिजली भी बहुत कम है। गिली एयर में खाने की चीजों और पानी की कमी हो गयी है और इसलिए वे हमारे पास आए हैं।” बाद में उन्होंने एक संदेश भेजकर कहा कि उन्हें एक नाव से मुख्य द्वीप पर ले जाया जा रहा है, जहां से वह बाली के लिए निकलेंगी।
बचाव दल के लोगों को उम्मीद है कि भूकंप के केंद्र लोंबोक के उत्तर में तबाह हुईं हजारों इमारतों के मलबे से लोगों को जिंदा निकाला जा सकेगा।
सं.श्रवण
जारी रायटर
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image