Thursday, Jun 20 2019 | Time 08:49 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कार खाई में गिरी, चार घायल
  • न्यूजीलैंड चौथी जीत के साथ टॉप पर, द अफ्रीका संकट में
  • न्यूजीलैंड चौथी जीत के साथ टॉप पर, द अफ्रीका संकट में
  • ‘एक देश एक चुनाव’ पर आप ने मांगा दृष्टिकोण दस्तावेज
दुनिया


इटली पुल हादसा : मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका

गेनोवा 16 अगस्त (रायटर) इटली के उत्तरी बंदरगाह शहर गेनोवा में मंगलवार को गिरे पुल के मलबे में करीब 20 लोगों के अभी दबे हाेने की आशंका है। इस दुर्घटना में कम से कम 38 लोग मारे गए।
इस बीच, सरकार ने पुल निर्माता कंपनी, जो देश की सबसे बड़ी टोल रोड ऑपरेटर है, के विरुद्ध भारी जुर्माना लगाने और कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।
शहर के मुख्य मजिस्ट्रेट फ्रेंसेस्को कोजी ने कहा,“ मंगलवार को पुल पर खड़े वाहनों की संख्या और परिजनों से मिली सूचना के आधार पर यह माना जा रहा है कि मलबे में 10 से 20 लोग फंसे होंगे। अाधिकारिक तौर पर इस दुर्घटना में 38 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की गयी है। ”
प्राप्त जानकारी के अनुसार इस पुल का बीच का 80 मीटर का हिस्सा एक फैक्टरी और अन्य इमारतों पर गिर गया जिसकी वजह से नीचे जा रहे वाहन इसकी चपेट में आ गए और समीपवर्ती नदी के तट पर कंक्रीट का जबर्दस्त मलबा गिर गया।
मिलान-सूचीबद्ध अंतरराष्ट्रीय टोल-रोड समूह अटलांटिया का हिस्सा ऑटोस्ट्रेड प्रति एल इटालिया ने मोटरवे पुल का निर्माता है। इसने कहा है कि उसने 1967 में पूरा निर्मित 1.2 किलोमीटर लंबे पुल पर नियमित और पूरी तरह से सुरक्षा जांच की और दो साल पहले इसे फिर दोहराया गया।
लेकिन सरकार ने पुल निर्माता कंपनी की गुहार को ठुकराते हुए इस पर भारी जुर्माना लगाने की चेतावनी दी है। साथ ही कंपनी काे पुल के पुनर्निमाण में सारा खर्च वहन करने को भी कहा है। जांचकर्ता हालांकि अभी तक पुल गिरने के सही कारणों का पता नहीं लगा सके हैं।
गुरुवार की सुबह पुल निर्माता कंपनी के शेयर बाजार में गंभीर झटका लगा जब अटलांटिया के शेयर 25 प्रतिशत गिर गए। पूर्व-खुले व्यापार में इसके शेयर में 50 प्रतिशत तक गिरावट के भी संकेत थे।
इस इादसे के बाद इटली के परिवहन मंत्री डैनिलो तोनीनेली ने सरकारी टेलीविजन को बताया कि यह घटना दर्शाती है कि कहीं न कहीं इसकी मरम्मत में कमी रह गई है अौर दोषियों को कतई नहीं बख्शा जाएगा।
विशेषज्ञों और 50 वर्ष पुराने पुल के पास रहने वाले लोगों ने कहा कि संरचना निर्माण के दो दशकों के भीतर से ही तरह-तरह की समस्याएं आ रही हैं। एक निवासी ने कहा कि 1980 के दशक तक कंक्रीट के टुकड़े पुल से गिर रहे थे।
इटली के प्रधानमंत्री गिउसेप्पे काेंटे ने हादसे के बाद गेनोआ में आपातकाल घोषित कर दिया। गेनोआ इटली के व्यस्ततम बंदरगाहों में से एक तथा इस घटना के कारण फ्रांस के साथ जुड़े कॉरिडोर पर भी इसका असर पड़ा।
संजय.श्रवण
रायटर
More News
मिशेल बाचेलेट की वेनेजुएला यात्रा से मादुरो को उम्मीद

मिशेल बाचेलेट की वेनेजुएला यात्रा से मादुरो को उम्मीद

20 Jun 2019 | 8:30 AM

मैक्सिको सिटी 20 जून (स्पूतनिक) वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बाचेलेट की देश की यात्रा से मानवाधिकार स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार होगा।

see more..
अमेरिका  के साथ युद्ध नहीं चाहते :ईरान

अमेरिका के साथ युद्ध नहीं चाहते :ईरान

19 Jun 2019 | 9:49 PM

तेहरान,19 जून(वार्ता) ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने कहा है कि ईरान और अमेरिका के बीच कोई सैन्य आमना सामना नहीं होगा। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव अली शाम कहानी के हवाले से संवाद समिति इरना ने बताया कि अमेरिका के साथ ईरान कोई लडाई नहीं चाहता है।

see more..
image