Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:12 Hrs(IST)
image
दुनिया


स. अरब पर कतर के नागरिकों को हज में शामिल नहीं करने का आरोप

रियाद 18 अगस्त (रायटर) कतर ने सऊदी अरब पर इस साल के हज में उसके नागरिकों को शामिल नहीं करने का आरोप लगाया है लेकिन सऊदी अधिकारियों ने इन आरोपों को नकारते हुए कहा कि राजनयिक विवाद के कारण उसके नागरिकों को मक्का की यात्रा करने से नहीं रोका जा रहा है।
इस बार कोटा व्यवस्था के तहत कतर के 1200 नागरिक हज यात्रा करने के योग्य हैं लेकिन कतर का कहना है कि उनके लिए परमिट हासिल करना असंभव हो चुका है। यह सब सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मिस्र के व्यापार और राजनयिक संबंधों में कटौती के अभियान की वजह से हो रहा है।
कतर राष्ट्रीय मानवाधिकार समिति के अब्दुल्लाह अल काबी ने कहा कि सऊदी अरब ने उस इलेक्ट्रानिक व्यवस्था को बंद कर दिया है जिसके सहारे कतर से जाने वाले यात्रियों के लिए ट्रैवल एजेंसियां परमिट हासिल किया करती थीं। उन्होंने कहा,“इस साल कतर के नागरिकों और निवासियों के लिए हज यात्रा करने का कोई मौका नहीं है। कतर से हजयात्रियों का पंजीकरण बंद हो चुका है और कतर के निवासियों को वीजा नहीं दिया जा सकता क्योंकि वहां कोई राजनयिक मिशन नहीं है।”
एक सऊदी अधिकारी ने कहा कि कतर ने अपने यात्रियों के लिए स्थापित कई पंजीकरण लिंकों को बंद कर दिया है।
सऊदी अरब के हज मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि रविवार से 24 अगस्त तक चलने वाली हज यात्रा के लिए कतरी नागरिकों का एक समूह पहुंचा था । लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि ये कितने लोग थे या क्या वे सीधे कतर से यात्रा कर रहे थे। पिछले साल, 1,624 कतरी नागरिकाें ने हज यात्रा में भाग लिया।
संजय जितेन्द्र
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image