Friday, Apr 26 2024 | Time 22:29 Hrs(IST)
image
दुनिया


टर्नबुल ने मजबूरन कर नीति में किया बदलाव

कैनबरा 22 अगस्त (रायटर) आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल की सत्ता पर पकड़ उस समय और कमजोर होती दिखी जब उन्हें बुधवार को केंद्रीय कर नीति में बदलाव करने पर मजबूर होना पड़ा।
श्री टर्नबुल का कार्पोरेट कर 30 प्रतिशत से घटाकर 25 प्रतिशत किये जाने का कदम सहयोगियों को खुश करने की कवायद के रूप में देखा जा रहा है।
श्री टर्नबुल को इस सप्ताह लगातार कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा रहा है। पहले उन्हें अपनी ऊर्जा नीति को लचीला करना पड़ा और उसके बाद नियोजित कार्पोरेट कर वापस लेना पड़ा। इस बीच उनको पार्टी में अपने प्रतिद्वंदी पूर्व गृह मंत्री पीटर डटन की चुनौती का भी सामना करना पड़ा था।
आस्ट्रेलिया की गठबंधन सरकार में बड़े सहयोगी दल लिबरल पार्टी के नेता श्री डटन ने मंगलवार को श्री टर्नबुल को मतदान कराने की चुनौती पेश की थी जिसमें टर्नबुल किसी तरह से 35 के मुकाबले 48 वोट के नजदीकी अंतर से जीत हासिल करने में कामयाब रहे। इसके साथ ही टर्नबुल एक बार फिर से पार्टी के सर्वोच्च नेता चुन लिए गये।
आस्ट्रेलिया की पार्लियामेंट में बुधवार को प्रश्न काल के दौरान विपक्षी दल लेबर पार्टी ने मतदान में श्री डटन का समर्थन करने वाले नौ में से सात केंद्रीय मंत्रियों से पूछा कि क्या वे मतदान के बाद भी श्री टर्नबुल का समर्थन करते हैं। सभी सातों मंत्रियों ने श्री टर्नबुल को अपने इस्तीफे की पेशकश की लेकिन श्री टर्नबुल ने उनके इस्तीफे अस्वीकार कर दिये।
श्री टर्नबुल के भविष्य पर मंडरा रहे खतरे के बीच ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के आस्ट्रेलिया में मुख्य प्रतिनिधि गवर्नर जनरल पीटर कोस्ग्रोव ने अपनी यात्रा रद्द कर दी है और अब वह इस सप्ताह कैनबरा में ही रहेंगे।
आस्ट्रेलिया में नेतृत्व परिवर्तन होने पर श्री कोस्ग्रोव नये प्रधानमंत्री को शपथ दिलाते या फिर वह श्री टर्नबुल की पार्लियामेंट को समय पूर्व भंग करने की सिफारिश को स्वीकार करते।
लिबरल पार्टी की आपसी खींचतान का फायदा विपक्षी दल लेबर पार्टी को हो रहा है। आस्ट्रेलिया में मई में चुनाव होने है।
दिनेश.श्रवण
रायटर
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image