Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:37 Hrs(IST)
image
दुनिया


बिम्सटेक शिखर बैठक की तैयारियां पूरी, आतंकवाद पर होगी चर्चा

काठमांडू 29 अगस्त (वार्ता) हिमालय की वादियों में बसे नेपाल की राजधानी काठमांडू में बिम्सटेक (बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग पहल) शिखर बैठक की तैयारियां पूरी हो गयीं हैं जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित सात देशों के नेता शिरकत करेंगे।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 30 एवं 31 अगस्त को होने वाली बैठक में सदस्य देश पाकिस्तान पर आतंकवाद के खात्मे के लिए दबाव बढ़ाने के बारे में बात करेंगे। इस सात सदस्यीय इस समूह में दक्षेस के पांच देश -बंगलादेश, भूटान, भारत, नेपाल और श्रीलंका तथा आसियान के दो देश म्यांमार एवं थाईलैंड शामिल हैं।
सूत्रों के अनुसार आतंकवाद से मुकाबला सभी बिम्सटेक देशों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है। गोवा में 2016 में हुई बिम्सटेक आउटरीच समिट में जारी घोषणापत्र में के अनुसार तब आतंकवाद से मुकाबले पर विस्तृत विचार विमर्श हुआ था। उस बैठक मेें इस बात पर जोर दिया गया था कि आतंकवादी गतिविधियों को किसी भी प्रकार से जायज़ नहीं ठहराया जा सकता है। बिम्सटेक नेताओं ने आतंकवाद की निंदा करते हुए कहा था कि आतंकवादियों, आतंकवादी संगठनों और नेटवर्क के खात्मे तथा उन्हें प्रोत्साहन, समर्थन, वित्तीय सहयोग और सुरक्षित पनाह देने वाले देशों की जवाबदेही तय करने और उनके विरुद्ध कठोर कदम उठाने की जरूरत है।
सूत्रों के अनुसार तभी से यह बातचीत का एक अहम एजेंडा बन गया है। उन्होंने कहा कि अन्य मुद्दों में मुक्त व्यापार समझाैता तथा कनेक्टिविटी, पर्यटन, अंतरिक्ष एवं अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने में पर बात होगी। इसके साथ ही मोटरवाहन सहयोग समझौता, ग्रिड कनेक्टिविटी और समुद्री परिवहन पर भी बात होगी।
सूत्रों ने कहा कि श्री मोदी कल सुबह काठमांडू पहुंचेंगे। नेपाल में श्री मोदी की विभिन्न देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी। नेपाल के नेताओं से अलग से बैठकों के कार्यक्रम तय हो गये हैं। भारत एवं नेपाल के बीच तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे। श्री मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली की मौजूदगी में रेलवे तथा नेपाल के तीन सीमा चौकियों से होकर भारतीय बंदरगाहों से बड़े कन्साइन्मेंट के परिवहन के संबंध में दो करार होंगे। श्री मोदी पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में 400 बिस्तरों वाली एक धर्मशाला का भी लोकार्पण कर सकते हैं।
बिम्सटेक शिखर बैठक के पहले मंगलवार को विदेश सचिव स्तर की बैठक हुई जबकि आज विदेश मंत्रियों की बैठक हुई जिसमें भारत की ओर से विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह शामिल हुए। शिखर बैठक में मुख्य सत्र के साथ लीडर्स रिट्रीट भी होगा।
सचिन आशा
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image