Wednesday, Sep 26 2018 | Time 08:32 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • फिनलैंड में परमाणु ऊर्जा संयंत्र बनाने के लिए शीघ्र मिलेगा लाइसेंस
  • चुनाव कराना राष्ट्रीय हित में नहीं: थेरेसा मे
  • तेलंगाना में रिश्वत लेने के मामले अधिकारी समेत दो गिरफ्तार
  • टाई रहा भारत और अफगानिस्तान का रोमांचक मुकाबला
  • टाई रहा भारत और अफगानिस्तान का रोमांचक मुकाबला
  • जम्मू निकाय चुनाव के लिए 815 उम्मीदवारों ने भरे पर्चे
  • पश्चिमी पाकिस्तान का शरणार्थी एक प्रतिनिधि मंडल जितेंद्र सिंह से मिला
दुनिया Share

बिम्सटेक घोषणापत्र में ‘संस्थागत सुधार’ का संकल्प

बिम्सटेक घोषणापत्र में ‘संस्थागत सुधार’ का संकल्प

काठमांडू 31 अगस्त (वार्ता) बिम्सटेक देशों के प्रमुखों ने शुक्रवार को क्षेत्रीय समूहों को और अधिक प्रभावशाली बनाने का संकल्प लिया और इसके लिए संस्थागत सुधारों का फैसला किया।

दो दिवसीय बिम्सटेक शिखर सम्मेलन के अंतिम दिन काठमांडू घोषणा पत्र जारी किया गया, जिसके तहत आमतौर पर कम सक्रिय रहने के कारण आलोचना का शिकार बने बिम्सटेक देशों के प्रमुखों ने शुक्रवार को क्षेत्रीय समूहों काे और अधिक प्रभावशाली बनाने का संकल्प लिया और इसके लिए संस्थागत सुधारों का फैसला किया। इस सम्मेलन में शिरकत करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य देशों के प्रमुखों ने बिम्सटेक सचिवालय को संगठन के चार्टर का प्रारंभिक मसौदा तैयार करने का काम सौंपा है।

बिम्सटेक की स्थायी कार्य समिति इस चार्टर की समीक्षा करेेगी और अन्य उच्चतर निकाय यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि इसे बिम्सटेक के अगले शिखर सम्मेलन में अपनाया जाये। इस शिखर सम्मेलन में बिम्सटेक के केंद्रों एवं इकाइयों और सचिवालय के प्रशासनिक तथा वित्तीय मामलों के लिए बिम्सटेक की स्थायी कार्य समिति की स्थापना का भी निर्णय लिया गया। अगले बिम्सटेक शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता अब श्रीलंका को दी गयी है।

गौरतलब है कि बिम्सटेक क्षेत्रीय देशों का एक समूह है। भारत, बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल इसके सदस्य देश हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सीरीसेना से मुलाकात की थी।

यामिनी, सुरेश

वार्ता

More News
गरीबी से लडने के भारत के प्रयासाें की ट्रंप ने की सराहना

गरीबी से लडने के भारत के प्रयासाें की ट्रंप ने की सराहना

25 Sep 2018 | 11:19 PM

न्यूयार्क, 25 सितंबर(वार्ता) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंंप ने गरीबी से लडने के भारत के प्रयासाें की जमकर सराहना की है।

 Sharesee more..
किसी को आतंकवाद का समर्थन करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए: सुषमा

किसी को आतंकवाद का समर्थन करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए: सुषमा

25 Sep 2018 | 8:35 PM

न्यूयाॅर्क 25 सितंबर (वार्ता) भारत ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा है कि जब दुनिया कई तरह के संघर्षों का सामना कर रही है तब किसी भी देश को आतंकवाद का समर्थन करने और उसे संरक्षण देने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

 Sharesee more..
image