Friday, Apr 26 2024 | Time 14:42 Hrs(IST)
image
दुनिया


रूस ने सीरिया के मामले में अमेरिकी चेतावनी खारिज की

मॉस्को 04 सितम्बर (रायटर) रूस ने सीरिया के आतंकवाद का गढ़ कहे जाने वाले इदलिब पर हमला नहीं करने की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चेतावनी खारिज कर दी है। वाशिंगटन का मानना है कि आतंकवादी बहुल इस सीरियाई क्षेत्र पर हमले से बड़ी संख्या में आम नागरिकों की भी जान जा सकती है।
श्री ट्रंप ने सोमवार को सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद और उसके सहयोगी ईरान और रूस को चेतावनी दी कि बिना ‘सोचे -समझे’ आतंकवादियों के गढ़ पर हमला नहीं किया जाये। इस कदम से बड़ी संख्या में आम लोग मारे जा सकते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति की चेतावनी की प्रतिक्रिया में क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पोस्को ने पत्रकारों से कहा,“ सीरिया की भयावह स्थिति को समझे बिना इस तरह की चेतावनी जारी करना व्यावहारिक कदम नहीं है। इदलिब में आतंकवादियों की उपस्थिति सीरिया की शांति प्रक्रिया में बड़ी बाधा है। इस क्षेत्र से आतंकवादी सीरिया में मौजूद रूसी सुरक्षाबलों पर हमले के लिए अड्डा भी तैयार कर रहे हैं।”
श्री पोस्को ने कहा कि रूस, ईरान और तुर्की के नेताओं की अगले माह ईरान में होनी वाली बैठक के एजेंडे में इदलिब मुख्य मुद्दों में शामिल होगा।
इस बीच, ईरान के विदेश मंत्री जावेद जाफरी ने कहा है कि उनका देश इदलिब से आतंकवादियों को खदड़ने का प्रयास कर रहा है आैर उसकी कोशिश होगी कि आतंकवादियों पर हमले के समय कम से कम आम लोग मारे जायें। श्री जाफरी ने कहा,“ इदलिब की स्थिति संवेदनशील है। हम कम से कम लोगों के हताहत होने की कोशिश के साथ वहां से आतंकवादियों को खदेड़ने का काम कर रहे हैं।”
आशा.श्रवण
रायटर
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image