Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:11 Hrs(IST)
image
दुनिया


भारतीय अर्थव्यवस्था एक चमकीला सितारा :नायडू

हरारे/ नयी दिल्ली 03 नवम्बर (वार्ता) उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारत की आर्थिक प्रगति एवं उसकी गतिशीलता ने उसे अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य पर एक चमकता सितारा बना दिया है और वह 8.2 प्रतिशत विकास दर के साथ दुनिया की सबसे तेज रफ़्तार से प्रगति करने वाली अर्थव्यवस्था बन गयी है।
श्री नायडू ने कल जिम्बाब्वे की राजधानी हरारे में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए यह बात कही। जिम्बाब्वे में भारत के राजदूत एम मसुकी ने भारतीय समुदाय के लिए यह स्वागत समारोह आयोजित किया था।
आज यहाँ प्राप्त समाचार के अनुसार श्री नायडू ने कहा कि जिम्बाब्वे में भारतीय समुदाय की आबादी बहुत कम है लेकिन वह इस देश की प्रगति के लिए विभिन्न क्षेत्रों में बहुत कार्य कर रही है। इतना ही नहीं यह समुदाय दोनों देश के लिए एक सेतु का भी काम कर रहा है।
उन्होंने कहा कि भारत के लोगों ने शांतिप्रिय और परिश्रमी होने के कारण जिम्बाब्वे में अपना विशिष्ट योगदान दिया है और बहुत सम्मान तथा आदर पाया है। दोनों देशों के मज़बूत सांस्कृतिक सम्बन्ध रहे हैं और हाल के वर्षों में यह और प्रगाढ़ हुए हैं। उप राष्ट्रपति ने कहा कि जिम्बाब्वे में रहने वाला भारतीय समुदाय भारत में हो रहे परिवर्तनों पर नज़र रखे हुए है और व्यापारिक गतिविधियों के लिए बन रहे अनुकूल माहौल को भी उत्सुकता पूर्वक देख रहा है।
उन्होंने कहा कि पुराने नियमों तथा कानूनों को निरस्त कर व्यापार के लिए अनुकुल माहौल बनाया जा रहा है ताकि स्थितियां बेहतर हो सकें। उन्होंने कहा कि 21 वीं सदी एशिया और अफ्रीका की होगी है, इसलिए यहाँ के देशों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।
अरविन्द.श्रवण
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image