Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:47 Hrs(IST)
image
दुनिया


करतारपुर साहिब गलियारे के आधारशिला समारोह में भाग लेने पहुंचे सिद्धू, पुरी और हरसिमरत

करतारपुर साहिब गलियारे के आधारशिला समारोह में भाग लेने पहुंचे सिद्धू, पुरी और हरसिमरत

लाहौर, 27 नवंबर (वार्ता) पाकिस्तान में करतारपुर गलियारे की आधारशिला समारोह में हिस्सा लेने के लिए पंजाब के नगर विकास मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की अगुवाई में भारतीय दल मंगलवार को यहां पहुंचा।

भारत में रहने वाले सिख श्रद्धालुओं को पाकिस्तान के करतारपुर साहिब के दर्शन करने की सुविधा प्रदान करने के लिए निर्मित किए जाने वाले गलियारे की आधारशिला 28 नवंबर को रखी जानी है। भारत सरकार ने पिछले सप्ताह ही इस गलियारे के निर्माण को मंजूरी दी है।

क्रिकेटर से राजनेता बने श्री सिद्धू की अगुवाई में करतारपुर साहिब पहुंचने वाले भारतीय प्रतिनिधिमंडल में श्री सिद्धू के अलावा केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल और शहरी आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी शामिल हैं। भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने वाघा सीमा से पाकिस्तान में प्रवेश किया जहां उनकी अगवानी पंजाब रेंजर के अधिकारियों ने की।

वाघा सीमा पार करने के मौके पर पत्रकारों से बातचीत में श्री सिद्धू ने समारो के लिए आमंत्रित करने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान काे धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, “ तीन महीने पहले इमरान खान ने जिस बीज को बोया था वह अब पेड़ बन चुका है और मैं इसके लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और अधिकारियों काे धन्यवाद देता हूं।”

श्री सिद्धू ने कहा,“ करतापुर गलियारा शांति का मार्ग प्रशस्त करेगा और इसके माध्यम से जो खुशी 60 वर्षों में नहीं मिली, वह छह माह में आ सकती है। इस गलियारे की वजह से दोनों देशों के बीच की सीमाएं खुल जायेंगी।”

उन्होंने कहा कि वह प्यार और शांति का संदेश लेकर आये हैं, “ दोनों देशों के बीच बड़ी संख्या में कलाकार और क्रिकेटर हैं जो एक-दूसरे को प्यार करते हैं और भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच खेले जाने की जरूरत है।’’

जियो न्यूज के अनुसार पूर्व क्रिकेटर ने कहा, “ धर्म को राजनीति के नजरिये से नहीं देखा जाना चाहिए। वह बचपन से ही इमरान खान के फैन रहे हैं।’’

करतारपुर गलियारे की आधारशिला बुधवार को इमरान खान रखेंगे। इस गलियारे के जरिये नारोवाल जिले के करतारपुर में गुरद्वारा साहिब को भारत में पंजाब के गुरदासपुर जिले स्थित डेरा बाबा नानक से जोड़ा जायेगा। इस गलियारे के बन जाने से सिख श्रद्धालु बिना वीजा के करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए जा सकेंगे।

मिश्रा.श्रवण

वार्ता

More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image