Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:59 Hrs(IST)
image
दुनिया


बंगलादेश में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान समाप्त

ढाका 30 दिसंबर (वार्ता) बंगलादेश में आम चुनावों के लिए मतदान रविवार शाम चार बजे शांतिपूर्ण तरीके से समाप्त हो गया।
मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे शुरू हुआ। बड़ी संख्या में महिलाओं और पुरुषों ने विभिन्न मतदान केंद्रों पर मतदान किया। सुबह ठंड के कारण लोग घरों से कम निकले लेकिन दिन निकलने के साथ ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें नजर आने लगी।
प्रधानमंत्री शेख हसीना तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के लिए चुनाव लड़ रही हैं। श्रीमती हसीना ने राजधानी ढाका सिटी कॉलेज स्थित मतदान केन्द्र में सबसे पहले वोट डाला। उनके रिश्तेदार एवं पार्टी सांसद फजले नूर तापस इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। श्रीमती हसीना ने कहा,“उदारवादी बलों को जीत दिलाने के लिए लोग आवामी लीग के पक्ष में मतदान करेंगे।”
चुनाव आयोग के मुताबिक 300 संसदीय सीटों में से 299 सीटों पर चुनाव हो रहा है जिसके लिए 1861 उम्मीदवार मैदान में हैं। उनमें से 1733 विभिन्न राजनीतिक दलाें से जबकि 128 निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव के लिए 40183 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। देश में कुल 104238677 मतदाता हैं जिनमें से 52572365 पुरुष और 51666312 महिलाएं हैं। देश में पहली बार छह संसदीय सीटों के सभी मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के जरिये मतदान कराया।
हजारों सैनिकों और अर्द्धसैनिकों सहित छह लाख सुरक्षाकर्मियों को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए तैनात किया गया है। प्रवर्तन एजेंसियों के 608000 सदस्यों और 66 निर्वाचन अधिकारियों को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने की जिम्मेदारी सौंपी गयी है।
सुरक्षा एजेंसियों को धार्मिक अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने को कहा गया है क्योंकि मीडिया में ऐसी खबरें आई हैं कि 16 से 26 दिसंबर के बीच शरारती तत्वों ने हिंदुओं के तीन घर जला दिये थे।
बंगलादेशके टेलीकॉम नियामक ने रविवार मध्यरात्रि तक मोबाइल 3जी/4जी सेवा बंद करने का आदेश दिया है, ताकि चुनावों के दौरान अशांति फैलाने वाली अफवाहों से बचा जा सके। वर्ष 1971 में पाकिस्तान से आजादी मिलने के बाद बंगलादेशमें यह 11वां आम चुनाव है।
मतदान से पहले कई सप्ताह तक चले प्रचार के दौरान काफी हिंसा हुई और सरकार पर विपक्षी कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई करने के आरोप लगे। हाल ही में सत्तारूढ़ अवामी लीग और विपक्षी बंगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के समर्थकों के बीच हुई झड़प में 13 लोगों की मौत हुई थी जबकि हजारों लोग घायल हुए। इस बीच विपक्षी पार्टियों ने आरोप लगाया कि उन्हें कमजोर करने के लिए उनके नेताओं और कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया जा रहा है।
यामिनी आशा
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image