Friday, Apr 26 2024 | Time 22:31 Hrs(IST)
image
दुनिया


आतंकवादी संगठन अबु सयाफ के कब्जे से इंडोनेशियाई रिहा

मनीला, 16 जनवरी (वार्ता) फिलीपींस की सेना ने बुधवार को बताया कि उसके जवानों ने इंडोनेशिया के एक नागरिक को आतंकवादी संगठन अबु सयाफ के कब्जे से छुड़ा लिया है। उसे चार महीने से बंधक बनाकर रखा गया था।
शिन्हुआ को फिलीपींस की सेना के पश्चिमी मिंदानाओ कमान के प्रवक्ता गैरी बेसाना ने बताया कि जुरागन कापल सामसुल सागुनी नामक व्यक्ति को दक्षिणी फिलीपींस के सुलु प्रांत के एक गांव से मंगलवार को बचाया गया। बेसाना ने बताया कि सुलु के ही जोलो शहर में सागुनी की सेना के अस्पताल में चिकित्सकीय जांच की गयी। जांच से पता चला कि पीड़ित का स्वास्थ्य ठीक है।
पिछले साल 11 सितंबर को सागुनी और इंडोनेशिया के ही उस्मान यूसुफ को अबु सयाफ के आतंकवादी उस वक्त अगवा कर सुलु प्रांत के अपने ठिकाने ले गये थे जब वे मलेशिया के सबाह में सेंपोरना प्रायद्वीप के पास मछली पकड़ रहे थे। यूसुफ को सेना के जवानों ने पिछले साल दिसंबर में ही आतंकवादियों की गिरफ्त से छुड़ा लिया था।
सुलु प्रांत के बुंदोक्स में अबु सयाफ आतंकवादियों के कब्जे में अभी भी पांच विदेशी और फिलीपींस के तीन नागरिक हैं। अबु सयाफ संगठन छोटा होने के बावजूद दक्षिणी फिलीपींस के सभी आतंकवादी गुटों में सबसे ज्यादा धर्मांध है। यह आतंकवादी संगठन खासतौर पर बासिलान और सुलु प्रांतों में आतंकवादी गतिविधियां करता है और पश्चिमी मिंदानाओं में अगवा करने, बम विस्फोट और लोगों का सिर काटने की वारदात करता रहता है।
फिलीपींस के सुरक्षा बल साल 2000 की शुरुआत से ही अबु सयाफ के अातंकवादियों को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। हाल ही में फिलीपींस की सेना ने सुलु प्रांत में अबु सयाफ के आतंकवादियों के खात्मे के लिये सेना की एक डिवीजन तैनात की है।
सं.श्रवण
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image