Friday, Apr 26 2024 | Time 11:48 Hrs(IST)
image
दुनिया


कनाडाई राजनयिकों ने कनाडा सरकार पर मुकदमा दायर किया

मॉस्को, 07 फरवरी (स्पूतनिक) क्यूबा में काम करने के दौरान स्वास्थ्य सबंधी असामान्य समस्याओं का सामना करने वाले कनाडाई राजनयिकों ने दो करोड़ 80 लाख कनाडाई डॉलर का दावा करते हुये कनाडा सरकार पर मुकदमा दायर किया है।
सीबीएस प्रसारक ने गुरुवार को बताया कि राजनयिकों और उनके परिवार के सदस्यों समेत कुल 14 लोगों ने कनाडाई सरकार पर आरोप लगाया है कि वह उन्हें क्यूबा से निकालने और उनका उपचार करने में देरी कर रही थी।
मुकदमा दायर करने वाले राजनयिकों को उद्धृत करते हुये मीडिया ने बताया, “संकट के दौरान कनाडा ने स्थिति को गंभीरता से नहीं लिया, राजनयिक कर्मचारियों से स्वास्थ्य और सुरक्षा संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों को छिपाया और उन्हें गलत, भ्रामक और अधूरी जानकारी दी।”
राजनयिकों ने दावा किया कि कनाडा में लौटने के 18 महीनों से अधिक समय के बाद भी उन्हें लगातार उसी तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ा।
इस असामान्य बीमारी की सूचना सबसे पहले कनाडाई दूतावास के कर्मचारियों ने वर्ष 2016 में दी थी लेकिन वर्ष 2017 से कोई भी नया मामला दर्ज नहीं किया गया है।
कनाडाई विदेश मंत्रालय के अनुसार राजनयिकों को सिर में दर्द, चक्कर और एकाग्रता में कमी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा। क्यूबा से कुछ कर्मचारियों के वापस लौटने के बाद भी ये समस्याएं बनी रहीं और कुछ मामलों में जाने के बाद ये समस्याएं वापस आ गईं।
केवल कनाडाई दूतावास के राजनयिकों को ही क्यूबा में स्वास्थ्य संबंधी इन असामान्य समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ा है, वर्ष 2017 में अमेरिकी अधिकारियों ने कहा था कि क्यूबा में उनके दूतावास में काम करने वाले कुछ राजनयिकों को भी इसी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा था।
क्यूबा के विदेश मंत्रालय ने मामले में देश की संलिप्तता से इंकार किया है।
प्रियंका आशा
स्पूतनिक
More News
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा

हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा

26 Apr 2024 | 8:37 AM

मेक्सिको सिटी, 26 अप्रैल (वार्ता) कैरेबियाई देश हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने इस्तीफा दे दिया, जिससे देश में नई सरकार का मार्ग प्रशस्त हो गया है। स्थानीय मीडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

see more..
जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

25 Apr 2024 | 11:21 PM

हरारे, 25 अप्रैल (वार्ता) श्री एमर्सन मनांगाग्वा ने जिम्बावे में पिछले वर्ष अगस्त में हुये चुनाव में दोबारा राष्ट्रपति बनने के बाद अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया है।

see more..
पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

25 Apr 2024 | 8:45 PM

इस्लामाबाद, 25 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सुरक्षा बलों के एक अभियान में तीन आतंकवादियों को मार गिराया है।

see more..
image