Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:55 Hrs(IST)
image
दुनिया


आसियाना, रमजान चीनी मिल घोटाले में शाहबाज को मिली जमानत

इस्लामाबाद 14 फरवरी (वार्ता) लाहौर उच्च न्यायालय ने नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शाहबाज शरीफ को आसियाना-ए-इकबाल हाउसिंग योजना और रमजान चीनी मिल मामलों में गुरुवार को जमानत दे दी।
पाकिस्तान के समाचारपत्र द डॉन के अनुसार श्री शरीफ की जमानत याचिका पर न्यायाधीश मलिक शहजाद अहमद खान की अध्यक्षता वाली दो सदस्यीय पीठ ने सुनवाई करते हुए उन्हें जमानत दे दी और उनकी रिहाई का आदेश दिया।
श्री शरीफ के वकील अमजाद परवेज ने जमानत याचिका में उन पर लगे सभी आरोपों को गलत और झूठा बताया था।
राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो ने श्री शरीफ को पांच अक्टूबर 2018 को आशियाना हाउसिंग मामले में हिरासत में लिया था।
ब्यूरो का आरोप है कि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री श्री शरीफ ने पंजाब लैंड डेवलेपमेंट कंपनी के निदेशक मंडल की शक्तियों का गलत तरीके से इस्तेमाल किया और इसका ठेका एक अयोग्य फर्जी कंपनी को दे दिया जिससे आवास योजना असफल हो गयी। इस घोटाले से जनता के पैसे की बर्बादी हुई और 61,000 आवेदक आसियाने से वंचित रह गये।
ब्यूरो का आरोप है कि श्री शरीफ ने गैर कानूनी तरीके से शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए राजकोष को 66 करोड़ रूपये और परियोजना की कीमत को 33.9 लाख का नुकसान पहुंचाया था।
श्री शरीफ ने पंजाब का मुख्यमंत्री रहते हुए चिनिओट जिले में नाले का निर्माण करने के निर्देश दिये थे। इस नाले का इस्तेमाल मुख्य रूप से रमजान चीनी मिल को करना था। ब्यूराे का आरोप है कि इसमें जनता के 20 करोड़ रुपये खर्च किये गये।
श्री शरीफ के वकील ने 30 आधारों पर उनकी जमानत की मांग की। इसमें से एक श्री शरीफ के स्वास्थ्य और चिकित्सा से भी संबंधित था। इसमें कहा गया कि 67 वर्षीय श्री शरीफ वर्ष 1994 से बाएं ओर के हिस्से में साइएटिका दर्द से पीड़ित हैं। इसके लिए उन्हें नियमित व्यायाम और फिजियोथेरेपी की आवश्यकता है।
दिनेश जितेन्द्र
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image