Friday, Apr 26 2024 | Time 16:27 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका कर सकता है वेनेजुएला में सैन्य हस्तक्षेप : क्यूबा

हवाना, 14 फरवरी (शिन्हुआ) क्यूबा की सरकार ने बुधवार को अमेरिका पर आरोप लगाया कि वह वेनेजुएला में मानवीय सहायता बहाने के सहारे सैन्य हस्तक्षेप करने की तैयारी कर रहा है। क्यूबा ने इसे रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आगे आने का आह्वान किया है।
क्यूबा सरकार ने एक आधिकारिक बयान में कहा है, “अमेरिका का इरादा है कि वेनेजुएला में सैन्य आक्रमण शुरू करने के लिए मानवीय मुद्दे को उभारा जाये। इसीलिए उसने धमकी दबाव एवं ताकत के माध्यम से वेनेजुएला में एक कथित मानवीय सहायता को शुरू करने का प्रस्ताव किया है।” क्यूबा ने कहा कि अमेरिका ने नागरिकों के हितों की रक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के तहत बलपूर्वक एक मानवीय कॉरीडोर बनाने का रास्ता साफ कर रहा है ताकि इस बहाने वेनेजुएला पर हमला किया जा सके।
बयान में क्यूबा ने कहा कि अमेरिका ने छह फरवरी से दस फरवरी के बीच स्थानीय सरकारों की अनुमति लिए बिना पोर्टो रिको सैन्य बेस, डोमिनिकन रिपब्लिक और अन्य कैरेबियन द्वीपों पर सैन्य विमान के सहारे सैनिकों को पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि इन सैन्य गतिविधियों में विशेष सैन्य बल एवं नौसेना के सील कमांडो भी शामिल हैं जिनका गुप्त ऑपरेशन्स और दूसरे देश के नेताओं के खिलाफ अभियान में इस्तेमाल किया जाता है।
क्यूबा ने अमेरिका पर यह आरोप लगाया कि वह वेनेजुएला में नए सिरे से राष्ट्रपति चुनाव और स्वघोषित अंतरिम राष्ट्रपति जुआन गाइडो का समर्थन करने के लिए बुरी तरह से दूसरी सरकारों पर दबाव डाल रहा है।
उल्लेखनीय है कि गाइडो ने निकोलस मादुरो के दूसरी बार 2018 चुनाव जीतने के दो लगभग दो हफ्ते बाद 23 जनवरी को खुद को दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया था जिसके बाद से राज्य में राजनीतिक संकट शुरू हो गया था।
क्यूबा ने सयुंक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में प्रस्तुत किये जाने वाले अमेरिका के प्रस्ताव का विरोध किया है जिसमें अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से वेनेजुएला में लोकतंत्र को पुनः स्थापित करने के लिए हर संभव कदम उठाने का अनुरोध किया गया है। क्यूबा का कहना है कि इससे वेनेजुएला में सैन्य हस्तक्षेप का रास्ता खुलता है। क्यूबा का कहना है कि अमेरिका ने यूगोस्लाविया, इराक़ और लीबिया में भी मानवीय बहाने के सहारा लिया था जिसके बाद देशों में अनेकों लोगों की जान गई और भारी कष्ट झेलना पड़ा।
क्यूबा ने बयान में वर्तमान राजनीतिक संकट से निजात पाने के लिए समर्थन का आग्रह किया है।
जतिन सचिन
शिन्हुआ
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image