Friday, Apr 26 2024 | Time 17:54 Hrs(IST)
image
दुनिया


कांगो के इबोला उपचार केन्द्र पर हमला

संयुक्त राष्ट्र 10 मार्च (वार्ता) जानलेवा बीमारी इबोला से प्रभावित मध्य अफ्रीकी देश कांगो के पूर्वी शहर बुटेमबो के इबोला उपचार केन्द्र पर शस्त्र विद्रोहियों ने हमला कर स्वास्थ्य कर्मचारियों और पुलिस जवानों को घायल कर दिया। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने उपचार केंद्रों की सुरक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र और स्थानीय पुलिस बलों से अनुरोध किया है।
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस ने हमले के कुछ घंटे बाद केंद्र का दौरा किया। इस केन्द्र पर पिछले सप्ताह भी हमला किया गया था। उन्होंने कर्मियों के दृढ़ समर्पण के लिए उन्हें धन्यवाद भी दिया।
उन्होंने कहा, “शनिवार को स्वास्थ केन्द्र पर हुए हमले में घायल हुए स्वास्थ्य कर्मचारियों और पुलिस अधिकारी के घायल होने का मुझे दुख है। अभी हमने पिछले हमलों में मारे गये लोगों पर शोक व्यक्त किया था। वह स्वास्थ्य के अधिकार का बचाव कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “दुनिया के सबसे गरीब देश में लोगों की सेवा करने के अलावा हमारे पर दूसरा विकल्प नहीं है।”
उन्होंने बताया कि अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों और डब्ल्युएचओ के नेतृत्व मिशन ने तीन दिवसीय दौरा किया। इस दौराने उन्होंने राष्ट्रपति, सरकारी अधिकारियों, साझेदार संगठनों और स्थानीय उत्तरदाताओं के साथ भी मुलाकात की। उन्होंने बुटेमबो में साझीदारों, अधिकारियों और कर्मचारियों के एक समूह से भी बात की।
उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह समुदाय की ओर से किया गया हमला नहीं हैं। यह समुदाय पर हमला हैं। यह हताश लोगों द्वारा किया गया हमला जो अपने खुद के हितों के लिए ऐसा कर रहे हैं।
उन्होंने बताया कि कटवा और बुटेम्बो के लोग इबोला से प्रभावित अन्य समुदायों से है। वह चाहते कि उन्होंने देखभाल और जीवनयापन का मौका मिले। वह अपने संक्रमित प्रियजनों को बचाना चाहते है।
रिपोर्ट के अनुसार दर्जनों सशस्त्र समूहों के साथ बातचीत के बाद स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को क्षेत्र में काम करने की अनुमति दी गई है। लेकिन उपचार केन्द्रों पर हमले से वायरस की रोकथाम करने में बहुत बाधा पहुंची हैं। क्योंकि हमलों के डर के कारण लोग भाग जाते है।
डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा,“डब्ल्यूएचओ ने उपचार केंद्रों की सुरक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र और स्थानीय पुलिस बलों से अनुरोध किया है।” उन्होंने कहा कि इबोला हराने के लिए हमें तटस्थता रहते हुए और मरीजों और कर्मचारियों को हमलों से बचाने के लिए सशस्त्र समूहों के बीच संतुलन बनाना चाहिए। उन्होंने कहा,“दुनिया भर में इस तरह के संघर्ष वाले क्षेत्रों में परेशानियां आती है। लेकिन डब्ल्यूएचओ प्रकोप को समाप्त करने और लोगों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है।”
राम.संजय
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image