Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:53 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि पर विपक्ष नाराज

इस्लामाबाद, 01 अप्रैल(वार्ता) पाकिस्तान में सोमवार से पेट्रोल और डीजल के दामों में छह रुपए प्रति लीटर की भारी बढ़ोतरी का विरोध करते हुए विपक्षी नेताओं ने इसे तुरंत वापस लेने की मांग की है।
इमरान खान सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों और देश की मुद्रा के कमजोर पड़ने का हवाला देते हुए पेट्रोल और डीजल के दाम आज से छह रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं। पाकिस्तान में दोनों ईंधनों की कीमत जुलाई.18 के बाद नौ माह के उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं। पेट्रोल का दाम 98.89 रुपए और डीजल 117.43 रुपए प्रति लीटर हो गया है।
नेशनल एसेम्बली में विपक्ष के नेता और पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने ईंधन के दाम बढ़ाये जाने पर सरकार पर हमला करते हुए ट्वीटर पर लिखा पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी को वापस लिया जाना चाहिए ।
श्री शरीफ ने लिखा “सरकार को पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी बढ़ोतरी को वापस लेना चाहिए ।‘महंगाई की सुनामी’ पाकिस्तान के लोगों के जीवन को दूभर बना देगी।” उन्होंने सवाल किया “ इमरान खान के हाथ दामों में बढ़ोतरी के आदेश पर हस्ताक्षर करते हुए नहीं कांपे।”
पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सांसद शैरी रहमान ने भी सरकार के दामों में बढ़ोतरी का विरोध करते हुए कहा “ पेट्रोल, डीजल, बिजली के दाम आसमान में , गैस के बिल में बढ़ोतरी से 90 प्रतिशत पाकिस्तान के लोग गिरफ्त में आये हैं , रुपए का 33 प्रतिशत अवमूल्यन, केंद्रीय बैंक की ब्याज दरों में 450 अंक की बढ़ोतरी । हाई डिलीवरी वाले नया पाकिस्तान का स्वागत है।”
सिंध के मुख्यमंत्री सलाहकार मुर्ताजा वाहब ने भी ट्वीटर पर पेट्रोल डीजल के दामों में बढ़ोतरी पर लिखा प्रधानमंत्री ने कहा था कि राष्ट्र को तीन दिन में अच्छी खबर मिलेगी । लोग यह सुनकर तब तक रोमांचित रहे जब तक पेट्रोल डीजल में छह रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी नहीं की गई। उन्होंने लिखा “ किंतु मैं यह कहना चाहता हूं कि हमारे प्रधानमंत्री इमानदार है , अच्छा दिखते हैं और उन्होंने विश्व कप जीता है।”
सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी के साथ ही मिट्टी के तेल और हल्के डीजल में तीन-तीन रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। मिट्टी का तेल 80.54 रुपए हल्का डीजल 89.31 रुपए प्रति लीटर हो गया है।
मिश्रा, नीरज
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image