Friday, Apr 26 2024 | Time 14:37 Hrs(IST)
image
दुनिया


अफगानिस्तान में संसदीय सलाहकार की गोली मारकर हत्या

काबुल 12 मई (वार्ता) अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में प्रख्यात पूर्व पत्रकार एवं सांस्कृतिक सलाहकार मीना मंगल की गोली मारकर हत्या कर दी गयी है।
अफगान संवाद समिति पझवोक ने बताया कि सुश्री मंगल की शनिवार सुबह गोली मारकर हत्या कर दी गयी। उन्होंने हमले से एक दिन पहले शुक्रवार को सोशल मीडिया पर यह डर व्यक्त किया था कि उनकी जान को खतरा है।
उन्होंने सबसे पहले पश्तो भाषा के चैनल ‘तोलो टीवी’ में प्रस्तोता के तौर पर नाम कमाया। उसके बाद उन्होंने शमशाद टीवी में काम किया। वह महिला अधिकारों की बड़ी पैरोकार थीं। उन्हें हाल ही में संसद के निचले सदन का सांस्कृतिक सलाहकार बनाया गया था।
सुश्री मंगल पर दिनदहाड़े एक सार्वजनिक स्थान पर हुए इस हमले से महिला अधिकार कार्यकर्ताओं में बेहद रोष है। उन्होंने जान का खतरा बताने के बावजूद सुश्री मंगल को सुरक्षा मुहैया नहीं कराये जाने को लेकर प्रशासन से नाराजगी व्यक्त की है।
गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी ने बताया कि अज्ञात हमलावरों ने सुश्री मंगल को गोली मार दी। उन्होंने बताया कि विशेष पुलिस इकाई मामले की जांच कर रही है।
गौरतलब है कि पिछले दो दशक में सार्वजनिक पदों पर आसीन महिलाओं, महिला पुलिसकर्मियों और राजनेताओं, शिक्षिकाओं, छात्राओं तथा महिला पत्रकारों पर हमले हुए हैं या उनकी हत्या कर दी गयी है। उनमें से कुछ की आतंकवादियों ने हत्या कर दी जिन्हें महिलाओं का सार्वजनिक जीवन में सक्रिय होने से आपत्ति है तो वहीं कुछ को उनके संकीर्ण मानसिकता वाले रिश्तेदारों और समाज के लोगों ने मार डाला।
यामिनी टंडन
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image