Friday, Apr 26 2024 | Time 11:59 Hrs(IST)
image
दुनिया


नाइजीरियाई सेना ने बोको हरम के कब्जे से 54 बंधकों को बचाया

लागोस,13 मई (शिन्हुआ) नाइजीरियाई सेना ने पूर्वोत्तर प्रांत बोर्नो में एक सैन्य अभियान में बोको हरम द्वारा बंधक बनाए गए 54 लोगों को छुड़ा लिया है। सेना ने सोमवार का इसकी पुष्टि की।
सेना के प्रवक्ता सगीर मुसा ने कहा कि सैनिकों ने शनिवार को प्रांत के माओलासुवा और याया-मुनये गांवों से बोको हरम के सफाये का अभियान शुरू किया था।
श्री मुसा ने कहा कि आतंकवादी क्षेत्र में सैनिकों के हमले के बाद उन्होंने पीड़ितों को छोड़ दिया। इसमें 29 महिलायें और 25 बच्चे शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि ऑपरेशन क्लियरेंस के दौरान सैनिकों ने आतंकवादियों के दो रसद वाहनों, मोब्बर और दमसाक क्षेत्र में स्थित अस्थायी शिविरों को नष्ट कर दिया।
सैनिकों ने कई क्षेत्रों से आतंकवादियों का सफाया कर दिया है। कई बंधकों को मुक्त कराया है और पूरे क्षेत्र में नाइजीरियाई सैनिकों द्वारा किये गये विभिन्न गश्त के दौरान भारी संख्या में आतंकवादी मारे गये हैं।
नाइजीरिया का पूर्वोत्तर क्षेत्र आतंकवादी समूह बोको हरम का गढ़ रहा है। पिछले कुछ महीनों में नाइजीरियाई सरकार ने आतंकवादियों के खात्मे के लिये कई सैन्य अभियान शुरू किए हैं।
वर्ष 2009 से अब तक बोको हरम के हमलों के कारण नाइजीरिया में 20 हजार से अधिक लोगों की मौत हुयी है और दो लाख से अधिक लोगों के बेघर हो गये है।
राम.श्रवण
शिन्हुआ
More News
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा

हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा

26 Apr 2024 | 8:37 AM

मेक्सिको सिटी, 26 अप्रैल (वार्ता) कैरेबियाई देश हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने इस्तीफा दे दिया, जिससे देश में नई सरकार का मार्ग प्रशस्त हो गया है। स्थानीय मीडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

see more..
जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

25 Apr 2024 | 11:21 PM

हरारे, 25 अप्रैल (वार्ता) श्री एमर्सन मनांगाग्वा ने जिम्बावे में पिछले वर्ष अगस्त में हुये चुनाव में दोबारा राष्ट्रपति बनने के बाद अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया है।

see more..
पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

25 Apr 2024 | 8:45 PM

इस्लामाबाद, 25 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सुरक्षा बलों के एक अभियान में तीन आतंकवादियों को मार गिराया है।

see more..
image