Friday, Apr 26 2024 | Time 15:28 Hrs(IST)
image
दुनिया


हुवेई ने दी अमेरिकी फैसले को चुनौती

बीजिंग, 29 मई (स्पूतनिक) चीन की स्मार्टफोन एवं दूरसंचार उपकरण निर्माता कंपनी हुवेई ने अमेरिका के उसकी कंपनी को काली सूची में डाले जाने के निर्णय को चुनौती दी।
दूरसंचार उपकरण बनाने वाली हुवेई ने एक बयान जारी करके कहा कि उनकी कंपनी ने अमेरिका की एक अदालत में सरकार के कंपनी को काली सूची में डाले जाने को कानूनी रूप से चुनौती देते हुए सरकार के आदेश पर रोक लगाने की मांग की है।
पिछले सप्ताह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने देश की सुरक्षा का हवाला देते हुए अमेरिका में व्यापार करने वाली हुवेई और उससे संबंद्ध 70 कंपनियों को काली सूची में डाल दिया था जिसके तहत अमेरिकी कंपनियों को टेलीकॉम क्षेत्र में किसी भी कंपनी के साथ व्यापार करने के लिए सरकार की मंजूरी लेना जरुरी हो गया है।
बयान में कंपनी ने कहा कि हुवेई ने बुधवार को इस संदर्भ में राष्ट्रीय रक्षा विधेयक 2019 की धारा 889 कंपनी ने चुनौती देते हुए ममला दर्ज करते हुए अमेरिका के प्रतिबंधों पर रोक लगाने के लिए कहा क्योंकि इसके कारण वह अमेरिकी सरकार साइबर सुरक्षा मुहैया नहीं कर पायेगी।
उन्होंने कहा कि कंपनी को उम्मीद है कि न्यायालय उसकी कंपनी से प्रतिबंधों को हटाने का आदेश देगा।
न्यायालय ने मामले की अगली सुनवाई तारीख 19 सितम्बर निश्चित की है। हुवेई कंपनी पर कई देशों ने चीन सरकार के लिए अपने उपकरणों के माध्यम से जासूसी करने का आरोप लगाया है। पिछले वर्ष ऑस्ट्रेलिया, जापान, न्यूजीलैंड और अमेरिका ने सुरक्षा चिंताओं के कारण कंपनी को सरकारी अनुबंधों में भाग लेने से प्रतिबंधित लगा दिया था। हुवेई ने इन आरोपों का खंडन किया है।
राम.श्रवण
स्पूतनिक
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image