Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:44 Hrs(IST)
image
दुनिया


सं.अ.अमीरात में चौथे एफएनसी के लिए चुनावी प्रक्रिया 22 सितंबर से होगी शुरू

अबूधाबी, 02 जुलाई (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की अगली संसद के लिए चुनाव प्रक्रिया 22 सितंबर को प्रारंभ होगी।
राष्ट्रीय चुनाव समिति (एनईसी) ने सोमवार को इसकी घोषणा की। संघीय राष्ट्रीय परिषद (एफएनसी) के चौथे चुनाव के लिए विदेशों से मतदान 22 और 23 सितंबर को होगा। मुख्य चुनाव पांच अक्टूबर को संपन्न होगा और उसी दिन गणना कर परिणाम घोषित कर दिया जायेगा।
मतदान में अमीरात के तीन लाख 37 हजार 738 मतदाता चुनाव में मतदान करेंगे। यह संख्या 2015 में हुए चुनाव की तुलना में 50.58 प्रतिशत अधिक है। इससे पहले राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने एक फरमान जारी कर कहा था कि आगामी चुनाव में 50 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए सुरक्षित करना सुनिश्चित किया जाये।
खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार शुरुआती मतदान एक से तीन से अक्टूबर को होगा जिसमें मतदाताओं को आधिकारिक चुनाव तिथि से पहले अपना वोट देने की अनुमति दी जायेगी। एनईसी ने कहा है,“ पहले मतदान करने से मतदाताओं की हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी और मतदाताओं को उनकी सुविधा के अनुसार अपना वोट देना अधिक सुविधाजनक होगा। विशेषकर उन्हें जो अपनी चुनाव ड्यूटी को पूरा करने के लिए ऐसा नहीं कर पाते हैं।”
पहली बार एफएनसी चुनाव में पहली बार किसी प्रकार की ‘चुनावी शांति’ नहीं होगी जबकि सामान्यत: उम्मीदवारों को मतदान से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार की अनुमति नहीं होती है। इस पहल का मकसद उम्मीदवार मतदाता के रिश्तों को और बढ़ाना और पहुंच और प्रबंधों को बेहतर बनाना है।
समिति के अनुसार उम्मीदवारों की पंजीकरण प्रक्रिया मुख्य चुनाव तिथि से करीब दो माह पहले सात अगस्त को शुरू हो जायेगी। मतदान केंद्रों पर पंजीकरण 18 अगस्त से पांच दिन तक कराया जा सकेगा। उम्मीदवारों की प्रारंभिक घोषणा 25 अगस्त को की जायेगी। एनईसी उम्मीदवारों के खिलाफ आपत्तियां अगले तीन दिन तक प्राप्त कर उनका एक सितंबर तक जबाव देगी। अंतिम उम्मीदवार सूची का एलान तीन सितंबर, उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों का नाम चार अक्टूबर तक पेश करना होगा।
उम्मीदवार चुनाव प्रचार आठ सितंबर से शुरू करेगा और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 15 सितंबर रखी गयी है। प्रारंभिक परिणामों का एलान होने के बाद उम्मीदवार आठ अक्टूबर तक अपील दर्ज करा सकेंगे। समिति इन अपीलों का उत्तर नौ और 10 अक्टूबर को देगी। निर्वाचित उम्मीदवारों की अंतिम सूची 13 अक्टूबर को घोषित की जायेगी।
मिश्रा.श्रवण
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image