Friday, Apr 26 2024 | Time 13:57 Hrs(IST)
image
दुनिया


धन और बच्चों के साथ दुबई के क्राउन प्रिंस की पत्नी ने छोड़ा घर

रियाद 02 जुलाई (वार्ता) दुबई के अरबपति शासक (प्रधानमंत्री और उपराष्ट्रपति) शेख मोहम्मद बिन राशिद अल- मखतूम की छठी पत्नी (रानी) हया बिन्त अल हुसैन घर से करीब 3 करोड़ 10 लाख पाउंड (271 करोड़ रुपये से अधिक) रुपये और दोनों बच्चों को लेकर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) छोड़कर चली गई हैं।
मीडिया रिपोर्टाें के मुताबिक वह इंग्लैंड की राजधानी लंदन में हैं। रिपोर्ट के मुताबिक जर्मनी के राजनयिक ने दुबई से उन्हें बाहर निकालने में मदद की है, जिसके कारण दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संकट पैदा होने का खतरा उत्पन्न हो गया है। हया के जाने के बाद से ही यूएई के शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मखतूम ने तत्काल जर्मनी सरकार से उनके बारे में जानकारी मांगी। बल्कि शेख ने फोन पर बात कर के जर्मनी के शासकों से अपनी बेगम को लौटाने की मांग कर दी। लेकिन, जर्मनी के अधिकारियों ने उनके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया।
मीडिल ईस्ट मॉनीटर के मुताबिक हया जर्मनी में बसना चाहती हैं। उन्होंने जर्मनी की सरकार से अपने बच्चों जालिया (11 साल) और जायद (सात साल) संग रहने के लिए राजनीतिक शरण मांगी है। बता दें कि रानी हया जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला की सौतेली बहन हैं।
रिपोर्ट के मुताबिक एक नया जीवन शुरू करने के लिए हया के पास तीन करोड़ 10 लाख पाउंड है।
ऑक्सफोर्ड शिक्षित राजकुमारी हया 20 मई से सार्वजनिक रूप से नहीं देखी गई हैं और उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स, जो आमतौर पर उनके धर्मार्थ कार्यों की तस्वीरों से भरे हुए रहते थे, फरवरी से सक्रिय नहीं हुए हैं।
बताया जाता है कि जर्मनी के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के उस अनुरोध को ठुकरा दिया कि उनकी पत्नी को वापस दुबई लौटाए जाने की मांग की है।
दुबई शाही परिवार के सूत्रों के मुताबिक रानी हया ने देश छोड़ दिया है तथा अपने पति से तलाक मांगा है।
राजकुमारी हया से पहले शेख की बेटी राजकुमारी लतीफा ने भी देश छोड़कर भागने की कोशिश की थी। लेकिन, उसे भारतीय तट के नजदीक पकड़ लिया गया था, तब से वह लापता हैं। लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि वह यूएई में ही हैं और उन्हें नजरबंद किया गया है। लतीफा ने कहा था कि वह पिता के अत्याचार के कारण देश से भागने पर मजबूर हुईं। मानवाधिकार समूहों का दावा है कि उन्हें दुबई में कैद में रखा गया है।
बताया जाता रहा है कि राजकुमारी हया पश्चिमी देशों से काफी रूबरू हैं, क्योंकि उन्होंने इंग्लैंड की ही ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थी। इसके बाद से वह सोशल वर्क में लग गई थीं। बीती फरवरी के बाद उन्हें किसी सार्वजनिक कार्यक्रम या फिर सोशल मीडिया अकाउंट पर भी नहीं देखी जा रही हैं। जबकि उससे पहले वह सार्वजनिक तौर पर काफी सक्रिय रहती थीं। सोशल मीडिया में उनकी आखिरी तस्वीर 20 मई को देखी गई थी।
संजय, रवि
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा

हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा

26 Apr 2024 | 8:37 AM

मेक्सिको सिटी, 26 अप्रैल (वार्ता) कैरेबियाई देश हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने इस्तीफा दे दिया, जिससे देश में नई सरकार का मार्ग प्रशस्त हो गया है। स्थानीय मीडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

see more..
image