Friday, Apr 26 2024 | Time 10:28 Hrs(IST)
image
दुनिया


बोरिस जाॅनसन ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाली

लंदन, 24 जुलाई(वार्ता) ब्रेजिक्ट के घोर समर्थक श्री बोरिस जॉनसन ने बुधवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाल ली। श्री जाॅनसन ने सुश्री थेरेसा मे का स्थान लिया है।
बकिंघम पैलेस ने एक बयान में यह जानकारी दी है।
पूर्व विदेश मंत्री एवं लंदन के पूर्व मेयर श्री जॉनसन (55) ने आज दोपहर महारानी एलिजाबेथ(द्वितीय) से बकिंगघम पैलेसे में मुलाकत की और महारानी ने उन्हें नयी सरकार बनाने के लिए आमंत्रति किया। इससे पहले स्थानीय समयानुसार अपराह्न करीब तीन बजे सुश्री थेरेसा ने औपचारिक रुप से अपना इस्तीफा महारानी एलिजाबेथ (द्वितीय)को सौंप दिया था। उन्हें बतौर प्रधानमंत्री ब्रेग्जिट मसले में सफलता नहीं मिलने के कारण पद छोड़ना पड़ा।
श्री जॉनसन महारानी एलिजाबेथ के कार्यकाल में प्रधानमंत्री की गद्दी पर आसीन होने वाले 14 वें व्यक्ति हैं।
उन्होंने ब्रेजिक्ट के मसले को ‘करो अथवा मरो’ वाला करार देते हुए कहा है कि उन्हें विश्वास है कि बिना किसी समझौते का यूरोपीय यूनियन से बाहर होने का रास्ता निकाल आयेगा।
उन्होंने प्रधानमंत्री पद की दौड में वर्तमान विदेश मंत्री जेरेमी हंट को हराया। उन्हें सत्तारुढ़ कंजरवेटिव पार्टी में नेता पद के लिए हुए चुनाव में 87.4 प्रतिशत वोट मिले थे।
श्री जॉनसन ने मंगलवार को 92153 मत हासिल करके कंजरवेटिव पार्टी के नेता का चुनाव जीत लिया था।
पार्टी की 1922 कमेटी की प्रवक्ता डेम चेरिल एलिसे केंडल गिलन ने बताया कि श्री जॉनसन को 92153 मत मिले जबकि उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी विदेश मंत्री जेरेमी हंट को महज 46656 वोट मिले। उन्होंने बताया कि श्री जॉनसन को कंजरवेटिव एंड यूनियनिस्ट पार्टी का नेता चुन लिया गया है।
कई चरणों में हुए मतदान के बाद श्री जॉनसन और श्री हंट दो मुख्य उम्मीदवार के तौर पर सामने आये थे।
आशा, शोभित
वार्ता
More News
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा

हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा

26 Apr 2024 | 8:37 AM

मेक्सिको सिटी, 26 अप्रैल (वार्ता) कैरेबियाई देश हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने इस्तीफा दे दिया, जिससे देश में नई सरकार का मार्ग प्रशस्त हो गया है। स्थानीय मीडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

see more..
जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

25 Apr 2024 | 11:21 PM

हरारे, 25 अप्रैल (वार्ता) श्री एमर्सन मनांगाग्वा ने जिम्बावे में पिछले वर्ष अगस्त में हुये चुनाव में दोबारा राष्ट्रपति बनने के बाद अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया है।

see more..
पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

25 Apr 2024 | 8:45 PM

इस्लामाबाद, 25 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सुरक्षा बलों के एक अभियान में तीन आतंकवादियों को मार गिराया है।

see more..
image