Friday, Apr 26 2024 | Time 15:17 Hrs(IST)
image
दुनिया


सऊदी तेल संयंत्रों पर हमले के अमेरिका के आरोप गलत: ईरान

तेहरान 15 सितंबर (स्पूतनिक) ईरान ने खुद पर सऊदी अरब की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमला करने के आराेपों को गलत करार देते हुए कहा है कि अमेरिका ‘अधिकतम दबाव’ बनाने की नीति के तहत ‘अधिकतम झूठ’ बोल रहा है।
ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अब्बास मौसावी ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के आरोपों पर प्रतिक्रया देते हुए कहा, “अमेरिका की ‘अधिकतम दबाव’ बनाने की नीति उसकी विफलता के कारण साफ तौर पर ‘अधिकतम झूठ’ की नीति में बदल गयी है।”
गौरतलब है कि श्री पोम्पियो ने सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हुए हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है और कहा है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इस हमले को यमन से अंजाम दिया गया है।
उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी और विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने जब से राजनयिक संबंध में ढोंग करना शुरू किया, तब से सऊदी अरब में हुए लगभग सौ हमलों में ईरान का हाथ रहा है। परमाणु निरस्त्रीकरण के आह्वान के बीच ईरान ने दुनिया की ऊर्जा आपूर्ति पर अभूतपूर्व हमला किया है। इस हमले को यमन से अंजाम दिया गया, इसके सबूत नहीं हैं।”
उन्होंने कहा, “हम सभी देशों से सार्वजनिक तौर पर और स्पष्ट रूप से ईरान के हमले की निंदा करने की अपील करते हैं। अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ ऊर्जा आपूर्ति को सुचारू रूप से सुनिश्चित कराने के लिए काम करेगा। ईरान इस आक्रमण के लिए जिम्मेदार है।”
सऊदी अरामकों के संयंत्रों पर ड्रोन हमलों की जिम्मेदारी यमन के हौती विद्रोहियों ने ली है और कहा है कि यह सऊदी अरब में हुए बड़े हमलों में से एक है।
यामिनी, प्रियंका
स्पूतनिक
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image