Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:41 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाकिस्तान में डेंगू ने लिया महामारी का रुप

इस्लामाबाद 23 सितम्बर (वार्ता) पाकिस्तान में डेंगू बुखार महामारी का रुप ले रहा है। डेंगू से पीड़ितों की संख्या दस हजार को पार कर गई है और सरकार का कहना है कि अगले दस दिनों में इस जान लेवा बुखार के मामले और बढ़ेंगे।
प्रधानमंत्री इमरान खान के स्वास्थ्य मामलों के विशेष सहायक जफर मिर्जा ने कहा है कि डेंगू बुखार का आंकड़ा पांच अंकों को पार कर गया है और अगले दस दिनों में यह संख्या और बढ़ेगी।
डा. मिर्जा ने रविवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया,“ पारा में गिरावट शुरु होने पर अगले महीने डेंगू नियंत्रण में आ जायेगा । मैंने पाया कि राजनीतिग्या टेलीविजन शो के दौरान डेंगू के मामले को प्रमुखता से उठा रहे हैं। उन लोगों को मेरा सुझाव है कि डेंगू मसले पर राजनीति नहीं करें यह जनस्वास्थ्य से जुड़ा मामला है।”
पाकिस्तान मीडिया के अनुसार उन्होंने बताया कि इस वर्ष देश में डेंगू के 10 हजार 13 मामले अब तक सामने आ चुके हैं। उन्होंने दावा किया कि पूर्व के वर्षों में इस वर्ष की तुलना में डेंगू के मामले अधिक थे।
इस वर्ष के डेंगू के आंकड़े देते हुए डा. मिर्जा ने बताया,“ पंजाब में 2363, सिंध में 2258 , खैबर पख्तूनावा में 1814 और बलाेचिस्तान में 1772 मामले सामने आ चुके हैं । अन्य मामले राजधानी इस्लामाबाद और देश के अन्य हिस्सों से हैं। संघीय सरकार डेंगू के नियंत्रण के लिए प्रांतीय सरकारों से समन्वय किए हुए हैं और डेंगू का फैलाव रोकने के लिए ठोस उपाय किए जा रहे हैं।”
डेंगू के तेजी से फैलने को लेकर विपक्षी दल सरकार पर हावी हैं। पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज(पीएमएल..एन) प्रवक्ता मरयम औरंगजेब के डेंगू को नियंत्रण करने में असफल रहने पर संघीय सरकार, पंजाब के मुख्यमंत्री, प्रांतीय मंत्रियों और सलाहकारों से इस्तीफे की मांग की है।
सुश्री औरंगजेब ने कहा,“ यह पहली सरकार है जो अपनी अक्षमता का विवरण दे रही है। मुख्यमंत्री, मंत्रियों और सलाहकारों को डेंगू के प्रभावितों का आंकड़ा बताने की बजाय इस्तीफा देना चाहिए । कुछ अधिकारियों को निलंबित कर वे अपनी अक्षमता को छिपा नहीं सकते हैं।”
उन्होंने सुझाव दिया कि मुख्यमंत्री, मंत्रियों और सलाहकारों को अस्पतालों में अपने कार्यालय बनाने चाहिए और देशभर में आपातकाल घोषित किया जाये।
उन्होंने कहा,“ संवाददाता सम्मेलन से डेंगू नियंत्रित नहीं होने वाला। डेंगू के मरीजों को मुफ्त परीक्षण और दवाईयां उपलब्ध करानी चाहिए। संवाददाता सम्मेलन कर खर्च नहीं बढ़ाना चाहिए । यह बहुत ही दुर्भागय की बात है कि वर्तमान सरकार ने शहबाज शरीफ के साथ अपनी दुश्मनी के चलते डेंगू कार्यक्रम को बंद कर दिया।”
मिश्रा.संजय
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image