Friday, Apr 26 2024 | Time 11:08 Hrs(IST)
image
दुनिया


रिलायंस इंडस्ट्रीज में 15 अरब निवेश पर बातचीत जारी: अरामको

सऊदी अरब,10 अगस्त (वार्ता) सऊदी अरामको ने रिलायंस इंडस्ट्रीज में निवेश रद्द होने की सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेल की कीमतों में आई कमी के बावजूद रिलायंस इंडस्ट्रीज के परिशोधन और पेट्रोकेमिकल्स कारोबार में 15 अरब डॉलर निवेश के सौदे पर बातचीत जारी है।
अरामको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमीन नासर ने रविवार को कंपनी के तिमाही नतीजों पर संवाददाताओं से बातचीत में कहा , “रिलायंस के साथ हमारी बातचीत अभी भी जारी है, हम रिलायंस सौदै के बारे में अपने शेयरधारकों को उचित समय पर नवीनतम जानकारी देंगे।”
रिलायंस इंडस्ट्रीज की इस वर्ष 15 जुलाई को हुई 43वीं सालाना आम बैठक (एजीएम) में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि कोविड-19 महामारी के चलते बनी अभूतपूर्व परिस्थितियों की वजह से सऊदी अरामको के साथ प्रस्तावित सौदा समय से पूरा नहीं हो पाया है,लेकिन हम सऊदी अरामको के साथ अपने दो दशक से ज्यादा के कारोबारी संबंधों का सम्मान करते हैं और उसके साथ लम्बी अवधि की भागीदारी के लिए प्रतिबद्ध हैं।
आरआईएल ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में भी कहा है कि सऊदी अरामको के साथ डील पर बातचीत चल रही है। डील होने के बाद सऊदी अरामको की उन्नत टेक्नोलॉजी का लाभ आरआईएल को मिलेगा। डील में देरी की वजह से इसके रद्द होने की आशंका जताई जा रही थी,अब अरामको के सीईओ ने डील रद्द होने की सभी आशंकाओं पर विराम लगा दिया है।
दुनिया के चौथे सबसे अमीर मुकेश अंबानी ने पिछले साल अरामको की डील के बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने बताया था कि रिलायंस के रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स कारोबार में अरामको 20 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगा।
रिलायंस के साथ यह डील सऊदी अरामको के लिए भी महत्वपूर्ण है। अरामको दुनिया का सबसे बड़ा कच्चे तेल का निर्यातक है। रिलायंस के साथ सौदा कर वह रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स के क्षेत्र में अपनी स्थिती मजबूत करना चाहता है।
सऊदी अरामको ने रविवार को बताया कि तिमाही की शुद्ध आय एक साल पहले की तुलना में लगभग 75 प्रतिशत कम रही। कच्चे तेल की कीमतों में लगभग 33 प्रतिशत की गिरावट इसकी मुख्य वजह रही। कोरोना वायरस महामारी का व्यापार और आवागमन उद्योग को लगभग शिथिल कर दिया है जिससे ईंधन की मांग में बड़ी कमी आई है।
मिश्रा टंडन
वार्ता
More News
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा

हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा

26 Apr 2024 | 8:37 AM

मेक्सिको सिटी, 26 अप्रैल (वार्ता) कैरेबियाई देश हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने इस्तीफा दे दिया, जिससे देश में नई सरकार का मार्ग प्रशस्त हो गया है। स्थानीय मीडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

see more..
जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

25 Apr 2024 | 11:21 PM

हरारे, 25 अप्रैल (वार्ता) श्री एमर्सन मनांगाग्वा ने जिम्बावे में पिछले वर्ष अगस्त में हुये चुनाव में दोबारा राष्ट्रपति बनने के बाद अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया है।

see more..
पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

25 Apr 2024 | 8:45 PM

इस्लामाबाद, 25 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सुरक्षा बलों के एक अभियान में तीन आतंकवादियों को मार गिराया है।

see more..
image