Thursday, Dec 9 2021 | Time 18:49 Hrs(IST)
image
दुनिया


इराक में संसदीय चुनाव के लिये मतदान जारी

बगदाद, 10 अक्टूबर(वार्ता) लाखों इराकी नागरिक संसदीय चुनाव के लिये रविवार को मतदान करते दिखे और इन सभी को उम्मीद है कि इस चुनाव से देश में लंबे समय से चली आ रही राजनीतिक अस्थिरता समाप्त होगी।
देश के विभिन्न हिस्सों में सुबह सात मतदान शुरू हुआ था और इसके लिए 8,273 मतदान केन्द्र तथा 55,000 मतदान स्टेशन बनाए गए हैं । गौरतलब है कि इराक में अगले वर्ष चुनाव निर्धारित किए गए थे लेकिन इन्हें समय पूर्व कराया जा रहा है। इन चुनावों में खास तरह के उपकरणों की मदद ली गई है और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खुद ही स्थानीय समयानुसार शाम छह बजे चुनाव प्रक्रिया को बंद कर देगा।
चुनाव आयोग के मुताबिक मतदान प्रक्रिया खत्म होने के 24 घंटे बाद चुनाव परिणाम जारी होने की संभावना है। देश में पहली बार बिना कर्फ्यू लगाये चुनाव कराने पर इराकी प्रधानमंत्री मुस्तफा अल कदीमी ने इस की तारीफ की है और इसे एक महत्वपूर्ण उपलब्धि माना जा रहा है क्योंकि देश की सुरक्षा व्यवस्था में सुधार हुआ है। प्रधानमंत्री ने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों से चुनाव में भाग लेने के लिए आह्वान किया है।
बगदाद के एक स्कूल में मतदान करने के बाद पत्रकारों से बात करते हुये उन्होंने कहा,' मैं अपना वोट देने वाला वाला पहला मतदाता हूं। हम सभी को बदलाव लाने के लिये मतदान करना चाहिये और यह एक अवसर के रूप में मिला है।'
इराक के राष्ट्रपति बरहम सलीह ने भी मध्य बगदाद के ग्रीन जोन में रॉयल ट्यूलिप अल रशीद बगदाद होटल में मतदान केंद्र पर अपना मत डाला।
राष्ट्रपति ने पत्रकारों से कहा , ' यह यादगार दिन है क्योंकि समय से पहले चुनाव जनता की मांग थी और यह इराक में सुधारों की दिशा में आगे बढ़ने का एक अवसर है।
चुनाव आयोग के अनुसार करीब 2़ 4 करोड़ मतदाता इन चुनावों में हिस्सा ले रहे हैं और 167 अलग अलग पार्टियों से 3249 उम्मीदवार 329 सीटों के लिये चुनाव मैदान में हैं।
देव जितेन्द्र
वार्ता
More News
हसीना ने किया रोकेया पदक का वितरण

हसीना ने किया रोकेया पदक का वितरण

09 Dec 2021 | 3:04 PM

ढाका, 09 दिसंबर (वार्ता) बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने गुरुवार को महिला सशक्तिकरण और सामाजिक विकास में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए पांच प्रतिष्ठित महिलाओं को बेगम रोकेया पदक-2021 वितरित किया।

see more..
डब्ल्यूएचओ ने अफगानिस्तान में नया ट्रॉमा सेंटर का निर्माण किया शुरू

डब्ल्यूएचओ ने अफगानिस्तान में नया ट्रॉमा सेंटर का निर्माण किया शुरू

09 Dec 2021 | 2:53 PM

काबुल, 09 दिसंबर (वार्ता/शिन्हुआ) विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अफगानिस्तान के दक्षिणी प्रांत कंधार के एक सूदरवर्ती जिले में एक नया ट्रॉमा सेंटर का निर्माण शुरू किया है।

see more..
जापान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए

जापान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए

09 Dec 2021 | 2:48 PM

टोक्यो, 09 दिसंबर (वार्ता/शिन्हुआ) जापान के कागोशिमा क्षेत्र में गुरुवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गयी। जापान मौसम एजेंसी ने यह जानकारी दी।

see more..
image