Friday, Apr 26 2024 | Time 15:46 Hrs(IST)
image
दुनिया


श्रीलंका में प्रदर्शनकारियों को सेना ने दी चेतावनी

कोलंबो, 14 जुलाई (वार्ता) श्रीलंकाई सेना ने सरकार के खिलाफ जारी देशव्यापी प्रदर्शन के लगातार हिंसक होते जाने के मद्देनजर लोगों को परिणाम भुगतने की चेतावनी गुरूवार को दे दी।
कुछ दिन पहले ही राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे देश छोड़कर मालदीव भाग गए थे, तथा अब वह सिंगापुर में हैं।
कार्यवाहक राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे द्वारा सुरक्षा बलों को प्रदर्शनकारियों से सख्ती से निपटने के लिए कहने के बाद, कोलंबो की सड़कों पर गुरुवार को भारी हथियारों से लैस सैनिकों की गश्त और उनके बख्तरबंद वाहनों की आवाजाही रही, हालांकि अभी तक इस पूरे मामले पर तटस्थ रही सेना ने साफ कर दिया है कि सड़कों पर अब और हिंसा को किसी भी तरह से स्वीकार नहीं किया जायेगा।
सेना ने प्रदर्शनकारियों को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि उन्हें किसी भी तरह की हिंसा से दूर रहना चाहिए और अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो फिर परिणाम भुगतने को भी तैयार रहना चाहिए।
सेना ने कहा,''अगर स्थिति बनती है, तो सशस्त्र बलों को कानूनी रूप से बल का प्रयोग करने का अधिकार है, क्योंकि सार्वजनिक संपत्ति, प्रमुख प्रतिष्ठानों और मानव जीवन की सुरक्षा उनकी जिम्मेदारी के दायरे में आती है।''
यह बयान हिंसक प्रदर्शनकारियों द्वारा कोलंबो में प्रधानमंत्री कार्यालय पर कब्जा करने और संसद भवन पर इस तरह की कोशिश करने के एक दिन बाद आया। इस दौरान, अज्ञात प्रदर्शनकारियों ने हमला किया और दो सैनिकों को गंभीर रूप से घायल कर दिया और सेना की टी -56 असॉल्ट राइफलों के साथ भाग गए।
बयान में कहा गया है कि सशस्त्र बलों ने हफ्तों तक सरकार विरोधी प्रदर्शनों में हस्तक्षेप नहीं किया था लेकिन बुधवार को हिंसा में एक 26 वर्षीय महिला प्रदर्शनकारी की प्रधानमंत्री कार्यालय के बाहर आंसू गैस की चपेट में आने से मौत हो गई, जबकि दो सैनिक संसद के पास बुरी तरह घायल हो गए थे, वे अभी अस्पताल में भर्ती हैं।
इस बीच राष्ट्रपति अपनी पत्नी और दो अंगरक्षकों के साथ बुधवार सुबह श्रीलंका से भागकर मालदीव पहुंचे, जहां उन्होंने बुधवार की रात बिताई। गुरुवार दोपहर, वह अपनी पत्नी और अंगरक्षकों के साथ सिंगापुर चले गए। उनके दो भाई पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और पूर्व वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे अभी कोलंबो में हैं। उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की गई है कि उन्हें श्रीलंका छोड़ने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।
श्री राजपक्षे को व्यापक रूप से उन नीतियों को आगे बढ़ाने के लिए दोषी ठहराया गया है, जिससे श्रीलंका आर्थिक बर्बादी के कगार पर पहुंच गया है। देश में भोजन, दवाओं और ईंधन सहित आवश्यक वस्तुओं की भारी कमी हो गयी है।
फील्ड मार्शल सरथ फोंसेका ने गुरुवार को घोषणा की कि अगर अधिकांश सांसदों ने उन्हें इस पद के लिए चुना तो वह राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने को तैयार हैं।
सांसद हर्षा डी सिल्वा ने कहा कि प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे के उत्तराधिकारी को शुक्रवार को सार्वजनिक किया जाएगा। लेकिन बाद में एक घोषणा में कहा गया कि सांसदों ने शुक्रवार को एक नियोजित बैठक को रद्द कर दिया क्योंकि राष्ट्रपति राजपक्षे ने अभी तक अपने पद से इस्तीफा नहीं दिया है।
देव, सोनिया
वार्ता
More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image