Thursday, May 9 2024 | Time 14:08 Hrs(IST)
image
दुनिया


यूरोपीय देशों के विश्वविद्यालयों में भी इजरायल, फिलीस्तीन संघर्ष को लेकर विरोध प्रदर्शन तेज

पेरिस, 27 अप्रैल (वार्ता) इजरायल और गाजा के बीच जारी संघर्ष के खिलाफ यूरोपीय देश के विश्वविद्यालयों में भी विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है।
इस मुद्दे पर पेरिस के विशिष्ट विश्वविद्यालय साइंसेज पो पर शुक्रवार को विद्यार्थियों ने धरना दिया और आवाजाही को रोक दिया। यहां इजरायल समर्थक प्रदर्शनकारी और फिलिस्तीन समर्थक विद्यार्थियों के आमने-सामने आने से तनाव और अधिक बढ़ गया।
फ़िलिस्तीनी समर्थक छात्रों ने काले और सफ़ेद केफ़ियेह हेड स्कार्फ पहना, जो गाजा के साथ एकजुटता का प्रतीक बन गया है जबकि इजरायल समर्थक प्रदर्शनकारी कुछ इज़रायली और कुछ फ्रांसीसी झंडे लपेटे हुए थे। इस बीच, फिलीस्तीनी समर्थक विद्यार्थियों ने संस्था से गाजा में इजरायल की कार्रवाई की निंदा करने की मांग की।
इस दौरान, विद्यार्थियों में पिछले सप्ताह कोलंबिया विश्वविद्यालय में सामूहिक गिरफ्तारी को लेकर बेहद नाराजगी दिखी।
गौरतलब है कि इजरायली हमले में करीब 34,305 फिलिस्तीनियों की मौत हो गयी है। इनमें से ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं।
जर्मनी की राजधानी बर्लिन में, पुलिस ने शुक्रवार को जर्मन संसद के सामने कार्यकर्ताओं द्वारा स्थापित फिलिस्तीन समर्थक शिविर को हटाना शुरू कर दिया, जो सरकार से इजरायल को हथियारों के निर्यात को रोकने और अमेरिका तथा अन्य पश्चिमी देशों में गति पकड़ रहे फिलिस्तीनी एकजुटता आंदोलन के अपराधीकरण को समाप्त करने की मांग कर रहे थे।
पुलिस ने तंबू उखाड़ दिये और प्रदर्शनकारियों को जबरन हटा दिया। शिविर में आने वाले अन्य लोगों को रोकने के लिए आसपास के क्षेत्र को अवरुद्ध कर दिया।
श्रद्धा,आशा
वार्ता
image