Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:11 Hrs(IST)
image
दुनिया


पर्यावरण मंत्रालय ने प्रदूषण फैलाने वाले शहरों के नाम उजागर किए

बीजिंग 20 फरवरी (रायटर) चीन के पर्यावरण मंत्रालय ने प्रदूषण फैलाने तथा इस मामले में कोई ठोस काम नहीे करने वाले शहरों के नाम उजागर करते हुए प्रशासन की जमकर आलाेचना की है। सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने यह जानकारी दी है।
गौरतलब है कि इस बार सर्दियों के मौसम में उत्तरी चीन के कईं शहर प्रदूषण के कारण धुएं की काली चादर में ढ़क गए थे और लोगों को सांस लेने में अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। पर्यावरण मंत्रालय की बार बार दी गई चेतावनी के बावजूद इन शहरों के प्रशासन ने इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया।
समाचार समिति ने आज बताया कि मंत्रालय ने बीजिंग ,तियानजिन आैर हेबेई प्रांत के 18 शहरों का निरीक्षण किया आैर इनमें धुएं की काली चादर पाई जो लोगों में सांस संबंधी बीमरियों का एक बड़ा कारण मानी जा रही है। इन शहरों के प्रशासन ने अभी तक इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं।
रिपोर्ट में कहा गया है कि हेबेई के कांगझो शहर में अधिक प्रदूषण के दिनों में व्यापारिक इकाइयाें को बंद नहीें करने के लिए प्रशासन को जाेरदार फटकार लगाई गई है।
जिआजो शहर में सड़कों पर वाहनों के कारण होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने के उपाय नहीं किए जाने पर वहां के अधिकारियों को लताड़ा गया है। बाओडिंग शहर में कोयले से चलने वाले बायलरों को उन्न्त बनाने का काम अभी तक नहीे किया गया है।
गौरतलब है कि चीन को लगातार तीन वर्षों से प्रदूषण की भयंकर समस्या से जूझना पड़ रहा है। इसके चलते यहां की हवा ,पानी और आसमान में प्रदूषण अधिक खतरनाक स्तर “रेड लेवल” तक पहुंच गया है।
जितेन्द्र टंडन
रायटर
More News
उत्तर इराक में गैस फिल्ड पर ड्रोन हमले में 4 की मौत

उत्तर इराक में गैस फिल्ड पर ड्रोन हमले में 4 की मौत

27 Apr 2024 | 9:09 AM

बगदाद, 27 अप्रैल (वार्ता) इराक के कुर्दिस्तान क्षेत्र में एक गैस क्षेत्र पर ड्रोन हमले में शुक्रवार को चार लोगों की मौत हो गई। हमले की क्षेत्रीय और संघीय अधिकारियों ने निंदा की है।

see more..
पश्चिमी अमेरिका में ट्रेन पटरी से उतरने से राजमार्ग बंद

पश्चिमी अमेरिका में ट्रेन पटरी से उतरने से राजमार्ग बंद

27 Apr 2024 | 9:06 AM

ह्यूस्टन, 27 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ)पश्चिमी अमेरिका में एरिज़ोना-न्यू मैक्सिको सीमा के पास गैसोलीन और प्रोपेन ले जा रही एक ट्रेन शुक्रवार दोपहर को पटरी से उतर गई जिससे एक प्रमुख ट्रकिंग मार्ग बंद हो गया। न्यू मैक्सिको स्टेट पुलिस (एनएमएसपी) ने यह जानकारी दी।

see more..
image