Wednesday, May 8 2024 | Time 17:09 Hrs(IST)
image
दुनिया


सलाहुद्दीन के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंध अनुचित :पाकिस्तान

इस्लामाबाद 27 जून (रायटर) पाकिस्तान ने हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किये जाने को आज अनुचित बताया है।
अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कल सलाहुद्दीन काे अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करते हुए उस पर प्रतिबंध लगाये थे। अमेरिका की इस घोषणा के बाद किसी भी अमेरिकी नागरिक के सलाहुद्दीन के साथ किसी तरह के लेन-देन पर पाबंदी होगी आैर अमेरिकी न्यायिक क्षेत्र के तहत आने वाली सलाहुद्दीन की सारी संपत्ति जब्त हो जाएगी।
अमेरिका के मुताबिक सलाहुद्दीन आत्मघाती हमलावर तैयार करता है और वह कश्मीर में शांति प्रक्रिया में बाधक है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि गत वर्ष कश्मीर में हुए आतंकवादी हमलों के पीछे सलाहुद्दीन का हाथ था और वह कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आतंकवादियों को प्रशिक्षण देता था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात से कुछ घंटे पहले अमेरिका ने यह घोषणा की थी।
पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सलाहुद्दीन पर प्रतिबंध लगाया जाना पूरी तरह से अनुचित है। बयान में कहा गया है कि जम्मू कश्मीर में कश्मीरियों का 70 वर्ष पुराना संघर्ष वैध है।
देवेन्द्र, अमित
रायटर
image