Sunday, Apr 28 2024 | Time 18:43 Hrs(IST)
image
खेल


निशांत देव पेरिस 2024 ओलंपिक कोटे से एक कदम दूर

निशांत देव पेरिस 2024 ओलंपिक कोटे से एक कदम दूर

बुस्टो अर्सिजियो 11 मार्च (वार्ता) भारत के निशांत देव ने वर्ल्ड बॉक्सिंग क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के 71 किग्रा भार वर्ग में यूनान के क्रिस्टोस कैराइटिस को प्री-क्वार्टरफाइनल में सर्वसम्मति निर्णय से 5-0 से हरा दिया। इस के साथ ही निशांत पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा हासिल करने से बस एक कदम दूर हैं।

बाएं हाथ के भारतीय मुक्केबाज ने रविवार को खेले गये मुकाबले के पहले राउंड में आक्रामक रुख और रक्षात्मक खेल का शानदार मुजाहिरा किया। इसके बाद दूसरे राउंड में निशांत ने कैराइटिस को एक जोरदार पंच मारा जिससे प्रतिदंदी को स्टैंडिंग काउंट के लिए मजबूर कर दिया।

एक स्टैंडिंग आठ काउंट जिसे प्रोटेक्शन काउंट के रूप में भी जाना जाता है। यह मुक्केबाज़ी के दौरान एक रेफरी द्वारा की गई एक बॉक्सिंग निर्णय कॉल है। रेफरी आठ तक गिना (काउंट) करता है। उस समय के दौरान रेफरी तय करेगा कि बॉक्सर जारी रख सकता है या नहीं।

अपनी बाउट के बाद निशांत ने कहा, “मैं बहुत खुश हूं। मैंने इस मुकाबले के लिए पूरी तैयारी की थी। मुझे आशा है कि मैं पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करूंगा।”

उन्होंने आगे कहा, “मैने अपनी टीम के साथ पूरे टूर्नामेंट के लिए तैयारी की थी। अब बस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए एक और मैच बाकी है, मुझे पूरी उम्मीद है कि उस मैच में मैं अच्छा प्रदर्शन करूंगा।”

तेईस वर्षीय मुक्केबाज निशांत देव अगले सोमवार को विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता और अमेरिका के ओमारी जोन्स के खिलाफ क्वार्टरफाइनल मुकाबला खेलेंगे। इस बाउट में जीत के साथ निशांत ओलंपिक में पुरुषों के 71 किग्रा वर्ग में भारत के लिए कोटा अर्जित कर लेंगे।

इससे पहले, निशांत ने राउंड ऑफ 32 में जॉर्जिया के टोक्यो ओलंपियन एस्करखान मैडिएव को सर्वसम्मति निर्णय के जरिए हराया था।

राम, उप्रेती

वार्ता

More News
भारतीय महिला टीम ने बंगलादेश को दिया 146 रनों का लक्ष्य

भारतीय महिला टीम ने बंगलादेश को दिया 146 रनों का लक्ष्य

28 Apr 2024 | 6:23 PM

सिलहट 28 अप्रैल (वार्ता) यास्तिका भाटिया, शेफाली वर्मा और कप्तान हरमनप्रीत कौर की शानदार पारियों की बदौलत भारतीय महिला टीम ने रविवार को पहले टी-20 मुकाबले में बंगलादेश को जीत के लिए 146 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image