Wednesday, May 8 2024 | Time 05:24 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश ने भूमि संबंधी विवादों का शीघ्र निपटारा करने का दिया निर्देश

नीतीश ने भूमि संबंधी विवादों का शीघ्र निपटारा करने का दिया निर्देश

पटना 08 मई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भूमि संबंधी विवादों एवं उसके निपटारे में प्रशासन का सहयोग नहीं मिलने तथा पुलिस की लापरवाही से जुड़ी शिकायतों पर कड़ा रुख इख्तियार करते हुए आज अधिकारियों को इन शिकायतों की जांच कर इसका शीघ्र समाधान करने का निर्देश दिया।

श्री कुमार को सोमवार को यहां चार, देशरत्न मार्ग स्थित मुख्यमंत्री सचिवालय परिसर में आयोजित ‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री’ कार्यक्रम में वैशाली जिला से आए एक फरियादी ने कहा कि जमीन का दाखिल खारिज करने के लिये अंचलाधिकारी द्वारा मोटी रकम की मांग की जा रही है। पूर्णिया जिला से आयी एक महिला ने बताया कि उनकी पैतृक भूमि में से 25 डिसमिल जमीन को पड़ोसी ने कब्जा कर बेच दिया है। इस संबंध में विरोध करने पर आए दिन पड़ोसी मारपीट करता है। कैमूर जिला से आए एक अन्य फरियादी ने कहा कि गैरमजरुआ जमीन की जगह रैयत का नाम दर्ज होने से पटवन के पानी को लेकर आए दिन हमलोगों को पटवन की समस्या से जुझना पड़ रहा है।

मुख्यमंत्री को बक्सर जिला से आए एक बुजुर्ग ने कहा कि उनकी जमीन पर न्यायालय की डिग्री होने के बाद भी अगल-बगल के लोग जबरदस्ती कब्जा कर रहे हैं, जिससे काफी परेशानी हो रही है। इसकी शिकायत प्रशासन से करने के बाद भी अबतक किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। बक्सर के ही एक फरियादी ने कहा कि सरकार की ओर से तीन डिसमिल जमीन उपलब्ध करायी गई थी लेकिन पड़ोसी ने उस जमीन को लेकर केस कर दिया और उनकी जमीन पर दीवार उठवा दी। इस संबंध में प्रशासन से शिकायत की गई उसके बाद भी किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की गई।

सूरज

जारी (वार्ता)

More News
सरकार बनते ही पूरे देश के किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा: राहुल गांधी

सरकार बनते ही पूरे देश के किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा: राहुल गांधी

07 May 2024 | 6:27 PM

रांची, 07 मई (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज झारखंड में दो चुनावी रैलियां को संबोधित करते हुए लोगों से इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों को जीत दिलाने का आह्वान किया।

see more..
image