Tuesday, May 7 2024 | Time 22:29 Hrs(IST)
image
भारत


कांग्रेस के खिलाफ 24 जुलाई तक दंडात्मक कार्रवाई नहीं : आयकर विभाग

कांग्रेस के खिलाफ 24 जुलाई तक दंडात्मक कार्रवाई नहीं : आयकर विभाग

नयी दिल्ली, 01अप्रैल (वार्ता) आयकर विभाग ने कांग्रेस पार्टी से 3,500 करोड़ रुपये की कथित बकाया कर वसूली मामले में सोमवार को उच्चतम न्यायालय के समक्ष कहा कि वह लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 24 जुलाई तक उसके (कांग्रेस) के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं करेगा।

न्यायमूर्ति बी वी नागरत्ना और न्यायमूर्ति ऑगस्टीन जॉर्ज मसीह की पीठ के समक्ष कांग्रेस पार्टी की याचिका पर सुनवाई के दौरान आयकर विभाग का पक्ष रखते हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने ये आश्वासन दिया। उन्होंने शीर्ष अदालत को आश्वासन दिया कि आम चुनावों के मद्देनजर आयकर अधिकारी कांग्रेस पार्टी से दो वित्तीय वर्ष के 3,500 करोड़ रुपये की मांग के संबंध में 24 जुलाई तक उसके खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी।

श्री मेहता ने पीठ के समक्ष कहा, “चूंकि आम चुनाव होने वाले हैं, इसलिए विभाग वसूली कार्यवाही या कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं करेगा।”

शीर्ष अदालत ने इस मामले में श्री मेहता के ये बयान दर्ज करने के साथ ही अगली सुनवाई के लिए 24 जुलाई की तारीख मुकर्रर कर दी।

कांग्रेस का पक्ष वरिष्ठ वकील ए एम सिंघवी ने रखा। उन्होंने दलील दी कि याचिकाकर्ता केवल एक राजनीतिक दल है, लाभ कमाने वाला कोई संगठन नहीं।

श्री सिंघवी ने पीठ के समक्ष कहा कि आयकर के मामले में कांग्रेस पार्टी की 135 करोड़ रुपये की राशि आयकर विभाग पहले ही कुर्क कर चुका है।

श्री मेहता ने हालांकि, करीब 3,500 करोड़ रुपये बकाया वसूली की मांग अदालत के समक्ष दोहराई। उन्होंने कहा कि इस मामले में शीर्ष अदालत के नोटिस का जवाब दाखिल की जाएगी।

पीठ के समक्ष बयान देते हुए श्री मेहता ने कहा कि आयकर अपीलों से उत्पन्न मुद्दों पर अभी फैसला सुनाया किया जाना बाकी है, लेकिन मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए‌ आयकर विभाग मामले को तूल नहीं देना चाहता। उन्होंने कहा कि आयकर विभाग आय कर वसूली मामले में कांग्रेस के खिलाफ कोई कठोर कदम नहीं उठाएगी।

शीर्ष अदालत ने उनके इस बयान को रिकॉर्ड में दर्ज कर लिया।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने अधिकारियों द्वारा उसके खिलाफ चार साल की अवधि का पुनर्मूल्यांकन कार्यवाही शुरू करने को चुनौती देने वाली कांग्रेस की याचिकाओं को 28 मार्च को खारिज कर दिया था।

कांग्रेस ने अपनी याचिका में आय कर मूल्यांकन वर्ष 2014-15 से 2016-17 से संबंधित पुनर्मूल्यांकन कार्यवाही शुरू करने को चुनौती दी है।

बीरेंद्र अशोक

वार्ता

More News
भारत ने कनाडा से जताया कड़ा विरोध

भारत ने कनाडा से जताया कड़ा विरोध

07 May 2024 | 9:26 PM

नयी दिल्ली, 07 मई (वार्ता) भारत ने कनाडा के माल्टन में नगर कीर्तन परेड में झांकियों में भारतीय राजनेताओं के बारे में हिंसक चित्रण प्रदर्शित करने पर आज कड़ा विरोध व्यक्त किया और कनाडा सरकार का आह्वान किया कि वह आपराधिक तत्वों को राजनीतिक प्रश्रय देना बंद करे।

see more..
सेना के कमांडेंटों ने भविष्य की रक्षा रणनीतियों पर चर्चा की

सेना के कमांडेंटों ने भविष्य की रक्षा रणनीतियों पर चर्चा की

07 May 2024 | 9:23 PM

नयी दिल्ली 07 मई (वार्ता) सेना के कमांडेंटों का छठा सम्मेलन मंगलवार को सैन्य प्रौद्योगिकी संस्थान, पुणे में हुआ जिसमें भविष्य की रक्षा रणनीतियों की रूपरेखा पर विस्तार से मंथन किया गया।

see more..
चुनाव आयोग का एक्स को कर्नाटक भाजपा का पोस्ट तुरंत हटाने का निर्देश

चुनाव आयोग का एक्स को कर्नाटक भाजपा का पोस्ट तुरंत हटाने का निर्देश

07 May 2024 | 9:15 PM

नयी दिल्ली, 07 मई (वार्ता) चुनाव आयोग ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कर्नाटक इकाई (बीजेपी4कर्नाटक) के एक पोस्ट को कानून का उल्लंघन बताते हुये सोशल मीडिया मंच एक्स (पूर्ववर्ती) ट्विटर से उसे तुरंत हटाने का मंगलवार को निर्देश दिया।

see more..
पानी की टंकी में महिला का शव मिलने पर महिला आयोग का उत्तरप्रदेश पुलिस को नोटिस

पानी की टंकी में महिला का शव मिलने पर महिला आयोग का उत्तरप्रदेश पुलिस को नोटिस

07 May 2024 | 9:12 PM

नयी दिल्ली 07 मई (वार्ता) राष्ट्रीय महिला आयोग ने उत्तरप्रदेश में ग्रेटर नोएडा के गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में पानी की टंकी में एक महिला का शव मिलने पर राज्य पुलिस को नोटिस जारी किया है और तीन दिन के भीतर जवाब देने को कहा है।

see more..
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मतदान 61 प्रतिशत से अधिक

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मतदान 61 प्रतिशत से अधिक

07 May 2024 | 9:04 PM

नयी दिल्ली 07 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में मंगलवार को 11 राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेश दादर-नगर हवेली और दमन एवं दीव की 93 सीटों पर कुल मिलाकर शांतिपूर्ण ढंग से हुये मतदान में 61.57 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image