Friday, Apr 26 2024 | Time 17:55 Hrs(IST)
image
दुनिया


उ.कोरिया ने फिर बैलिस्टिक मिसाइलों का किया परीक्षण: द.कोरिया

उ.कोरिया ने फिर बैलिस्टिक मिसाइलों का किया परीक्षण: द.कोरिया

सोल 10 अगस्त (स्पूतनिक) दक्षिण काेरिया का मानना है कि उत्तर कोरिया ने शनिवार को जिन मिसाइलों का परीक्षण किया है वह कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें हैं।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण कोरिया के ज्वॉइंट चीफ ऑफ स्टॉफ (जेसीएस) ने जानकारी दी है कि उत्तर कोरिया ने शनिवार को सुबह पांच बजकर 32 मिनट पर और पांच बजकर 50 मिनट पर अपने पूर्वी समुद्र तट से मिसाइलों का परीक्षण किया। दोनों मिसाइलों का परीक्षण हमहुंग शहर से किया गया और इन मिसाइलों ने जापाम के समुद्र क्षेत्र में गिरने से पहले 400 किलोमीटर की दूरी तय की।

योनहाप ने जेसीएस के हवाले से कहा, “हमें उत्तर कोरिया की तरफ से और मिसाइलों के परीक्षण किये जाने की आशंका है क्योंकि दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास जारी है।” उन्होंने कहा है कि ऐसा हो सकता है कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य अभ्यास के विरोध में उत्तर कोरिया मिसाइलों का परीक्षण कर रहा हो।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने पिछले दो हफ्तों के दौरान शनिवार को पांचवें दौर का मिसाल परीक्षण किया है। दक्षिण कोरिया और अमेरिका को लगता है कि उत्तर कोरिया ने हाल में कम दूरी की मिसाइलों का परीक्षण किया है जबकि उत्तर कोरिया ने कहा हे कि उसने कई तरह के नये रॉकेट लांचर का परीक्षण किया है।

संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को विकसित करने पर प्रतिबंध लगा रखा है।

कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ते तनावों के बीच ये परीक्षण किये गये हैं। अमेरिका और दक्षिण कारिया के बीच सैन्य अभ्यास का उत्तर कोरिया विरोध कर रहा है। उत्तर कोरिया ने गुरुवार को चेतावनी दी थी कि दक्षिण कोरिया को इसकी कीमत चुकानी होगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें उत्तर कोरिया के प्रमुख नेता किम जोंग उन से एक पत्र मिला है जिसमें उन्होंने कहा है कि वह अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य अभ्यास से खुश नहीं हैं।

More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image