Thursday, May 9 2024 | Time 10:54 Hrs(IST)
image
राज्य


बंगाल के संदेशखाली में एनएसजी का तलाशी अभियान

बंगाल के संदेशखाली में एनएसजी का तलाशी अभियान

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में संदेशखाली के सरबेरिया में रिमोट संचालित रोबोट और दो खोजी कुत्तों की मदद से एक खाली घर की तलाशी शुरू की।

एनएसजी ने यह कार्रवाई केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा आज सुबह गहन तलाशी अभियान के दौरान विदेश निर्मित हथियार बरामद किए जाने के बाद की। सीबीआई ने दूरदराज के इलाके में स्थित ईंटों से बने एक मंजिला खाली मकान से हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक बरामद किए। इसके बाद एनएसजी के बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया। इस इलाके में मछली पकड़ने वाली भेरी के आसपास बहुत कम परिवार रहते हैं और यह पर गिरफ्तार नेता शाहजहां शेख का गांव स्थित है। सूत्रों ने बताया कि चूंकि एनएसजी अभी तक विस्फोटकों की प्रकृति और इसके तत्काल प्रभाव का पता नहीं लगा सका है, इसलिए रोबोट और खोजी कुत्तों का उपयोग किया जा रहा है।

गौरतलब है कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने सुरक्षा के लिए लोगों को सुरक्षित दूरी पर रखते हुए पहले ही पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी है।

वहीं, कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के बाद पांच जनवरी को शाहजहां समर्थकों द्वारा प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों पर किए गए हमले की जांच सीबीआई कर रही है। जिस घर से हथियार और गोलाबारूद बरामद हुए, वह राज्य के उत्तर 24 परगना जिले में सरबेरिया के अबू ताहेब मोल्ला के पास है। रिपोर्ट आने पर एनएसजी यह पता लगाने में जुटी है कि खाली घर में कोई विस्फोटक तो नहीं रखा गया है।

सूत्रों ने बताया कि एनएसजी द्वारा रिमोट नियंत्रित रोबोट का उपयोग करके राज्य में तलाशी अभियान अभूतपूर्व था, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर देश में आतंकवादियों के ठिकानों पर किया जाता है, जहां सुरक्षा बलों या दुश्मनों के खिलाफ बूबी ट्रैप और अन्य विस्फोटकों का इस्तेमाल किया जाता है। उन्होंने कहा कि रोबोट को पहले ही खोज के लिए पास के एक मिट्टी के घर के अंदर ले जाया गया था।

संतोष, यामिनी

वार्ता

More News
यादव आज तीन लोकसभा क्षेत्रों में करेंगे चुनाव प्रचार

यादव आज तीन लोकसभा क्षेत्रों में करेंगे चुनाव प्रचार

09 May 2024 | 10:17 AM

भोपाल, 09 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज तीन संसदीय क्षेत्रों खण्डवा, खरगोन और देवास में चुनाव प्रचार करेंगे।

see more..
रमेश एदाते शिंदे सेना में शामिल हुए

रमेश एदाते शिंदे सेना में शामिल हुए

09 May 2024 | 10:13 AM

मुंबई, 08 मई (वार्ता) शिवसेना (ठाकरे) के नेता एवं महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे के करीबी सहयोगी रमेश एदाते बुधवार को शिवसेना (शिंदे) में शामिल हो गए।

see more..
image