Thursday, May 2 2024 | Time 03:20 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


ओम बिरला, दर्शना जरदोश ने मेमू ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

ओम बिरला, दर्शना जरदोश ने मेमू ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

कोटा, 05 जनवरी ( वार्ता ) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने बुधवार को यहां सोगरिया रेलवे स्टेशन का लोकार्पण और मेमू ट्रेनों की शुरुआत की।

इस मौके पर अपने संसदीय क्षेत्र में श्री बिरला ने कहा कि दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे बनने के बाद दिल्ली, मुम्बई, सूरत, बड़ौदा, उज्जैन, जयपुर, रतलाम जैसे शहरों की दूरी आधी रह जाएगी।

उन्होंने कहा कि एक्सप्रेसवे के चलते कोटा संभाग में लाॅजिस्टिक उद्योग का विकास होगा। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे सामाजिक आर्थिक बदलाव का सूत्रधार बनेगा।

उन्होंने कहा कि कोटा को हवाई संपर्क से जोड़ने के लिए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का निर्माण कार्य भी इसी वर्ष प्रारंभ हो जाएं। रेल, रोड और एयर कनेक्टिविटी में कोटा को देश का अग्रणी शहर बनाएंगे।

श्री बिरला ने कहा " कोटा और डकनिया तलाव स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाने की रूपरेखा तैयार हो गई है। इसी वर्ष मार्च में 260 करोड़ से अधिक की लागत से दोनों स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास करेंगे। डकनिया स्टेशन पर यात्रियों को लंबी दूरी की गाड़ियों की सुविधा मिलेगी।

उन्होंने कहा कि कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ को सम्मिलित कर पर्यटन का प्रमुख केंद्र बनाया जा रहा है।यहां नए उद्योगों की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। कोटा आईटी का प्रमुख केंद्र बनने की सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है।

प्रणव. देव.अरिजीता

वार्ता

image