Wednesday, Nov 21 2018 | Time 09:02 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
India Share

नोटबंदी से औपचारिक अर्थव्यवस्था में आयी नकदी: जेटली

नोटबंदी से औपचारिक अर्थव्यवस्था में आयी नकदी: जेटली

नयी दिल्ली, 08 नवम्बर (वार्ता) वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सरकार द्वारा दो वर्ष पूर्व की गयी नोटबंदी काे पूरी तरह सही ठहराते हुए गुरुवार को कहा कि इसका उद्देश्य नकदी को औपचारिक अर्थव्यवस्था में लाना तथा नकदी रखने वालों को कर व्यवस्था में शामिल करना था और इसमें सफलता मिली है ।
श्री जेटली ने नोटबंदी के दो वर्ष पूरे होने पर एक लेख में नोटबंदी के आलोचकों को आड़े हाथ लेते हुए कहा , “ नोटबंदी की एक बे-तर्क आलोचना यह है कि लगभग पूरी नकदी बैंकों में जमा हो गयी है। नोटबंदी का उद्देश्य
नकदी की जब्ती नहीं था। नोटबंदी का उद्देश्य था कैश को औपचारिक अर्थव्यवस्था में शामिल कराना और कैशधारकों को
टैक्स सिस्टम में लाना ।” उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था को व्यवस्थित बनाने की दिशा में सरकार ने जो भी कदम उठाए हैं उनमें नोटबंदी एक बड़ा और महत्वपूर्ण कदम है।
वित्त मंत्री ने कहा कि भारत नकदी के वर्चस्व वाली अर्थव्यवस्था थी। नकद लेन-देन में, लेने वाले और देने वाले का पता नहीं लगाया जा सकता। इसमें बैंकिग प्रणाली की भूमिका पीछे छूट जाती है और साथ ही कर प्रणाली भी बिगड़ती है। नोटबंदी ने नकदी धारकों को पूरी नकदी बैंकों में जमा करने पर मजबूर किया। बैकों में नकदी जमा होने और यह पता चलने से कि यह किसने जमा की , 17.42 लाख संदिग्ध खाता धारकों की पहचान हुयी ।
उन्होंने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वालों को दंडात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ा। बैकों में ज्यादा धन जमा होने से उनकी ऋण देनी की क्षमता में भी सुधार हुआ। आगे निवेश के लिए इस धन को म्यूचुअल फंड में बदल दिया गया। ये कैश भी औपचारिक प्रणाली का हिस्सा बन गया।
अरुण उनियाल
जारी वार्ता

More News
केजरीवाल पर युवक ने मिर्ची पाउडर फेंका.सियासत शुरु

केजरीवाल पर युवक ने मिर्ची पाउडर फेंका.सियासत शुरु

20 Nov 2018 | 8:12 PM

नयी दिल्ली 20 नवंबर (वार्ता) मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर दिल्ली सचिवालय में मंगलवार को एक शख्स के कथित रूप से मिर्ची पाउडर फेंकने को लेकर सियासत शुरू हो गयी है। आम आदमी पार्टी (आप) ने आरोप लगाया है कि हमलावर को केंद्र की भाजपा सरकार का समर्थन है, वहीं राजौरी गार्डन से विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने इस घटना को ‘केजरीवाल का स्वयं रचित ड्रामा’ करार दिया है।

 Sharesee more..

भारत में मलेरिया के मामले घटे : डब्लुएचओ

20 Nov 2018 | 8:00 PM

 Sharesee more..
सिख दंगों के एक मामले में एक को फांसी,  दूसरे को आजीवन कारावास. 35..35 लाख रुपए जुर्माना

सिख दंगों के एक मामले में एक को फांसी, दूसरे को आजीवन कारावास. 35..35 लाख रुपए जुर्माना

20 Nov 2018 | 7:47 PM

नयी दिल्ली 20 नवंबर (वार्ता) पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 30 अक्टूबर 1984 को अंगरक्षकों के हत्या किए जाने के बाद दिल्ली समेत देश के विभिन्न हिस्सों में भड़के सिख विरोधी दंगों के मामलों में 34 वर्ष की लंबी अवधि के उपरांत एक मामले में फैसला सुनाया गया।

 Sharesee more..
सीबीएसई की केन्द्रीय पात्रता परीक्षा नौ दिसम्बर को

सीबीएसई की केन्द्रीय पात्रता परीक्षा नौ दिसम्बर को

20 Nov 2018 | 7:24 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल(वार्ता) केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) की केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा नौ दिसंबर को होगी। सीबीएसई द्वारा आज यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार यह परीक्षा देश के 92 शहरों में 2296 केन्द्रों पर होगी। परीक्षा सुबह 9.30 बजे से शाम साढ़े चार बजे तक होगी। इस दौरान दो पेपर की परीक्षा होगी।

 Sharesee more..
सुषमा का फैसला निजी मामला: कांग्रेस

सुषमा का फैसला निजी मामला: कांग्रेस

20 Nov 2018 | 7:09 PM

नयी दिल्ली, 20 नवंबर (वार्ता) कांग्रेस ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने के फैसले को उनका निजी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का आंतरिक मामला करार दिया है।

 Sharesee more..
image