Saturday, May 4 2024 | Time 20:12 Hrs(IST)
image
भारत


राकांपा विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ‘किसी को भी न्यायालय के आदेश की गलत व्याख्या करने का अधिकार नहीं’

राकांपा विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ‘किसी को भी न्यायालय के आदेश की गलत व्याख्या करने का अधिकार नहीं’

नयी दिल्ली, 03 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) से संबंधित एक विवाद पर सुनवाई करते हुए इस बात पर जोर दिया कि किसी को भी जानबूझकर न्यायालय के आदेश की गलत व्याख्या करने का अधिकार नहीं है।

न्यायमूर्ति सूर्य कांत और न्यायमूर्ति के वी विश्वनाथन की पीठ ने राकांपा (शरद पवार) की याचिका पर उनके भतीजे महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार समूह से पूछा कि क्या उसने 'शरद पवार' के नाम और राकांपा की 'घड़ी' चिह्न का उपयोग करते हुए यह उद्घोषणा जोड़ने के न्यायालय के आदेश का पालन किया था कि (इस चुनाव चिह्न का) इसका आवंटन न्यायालय के विचाराधीन है।

शीर्ष अदालत ने इससे पहले अजित पवार गुट को प्रचार सामग्री में एक उद्घोषणा जोड़ने का निर्देश दिया था कि 'घड़ी' चुनाव चिह्न का आवंटन न्यायालय के समक्ष विचाराधीन है।

पीठ ने टिप्पणी की कि किसी के पास जानबूझकर उसके आदेश की गलत व्याख्या करने का अधिकार नहीं है। न्यायालय ने अपने आदेश के अनुपालन में समाचार पत्रों में प्रकाशित विज्ञापनों का विवरण रिकॉर्ड पर लाने का निर्देश दिया।

पीठ ने अजित पवार गुट की ओर से पेश अधिवक्ता मुकुल रोहतगी से कहा, "आप निर्देश प्राप्त कर सकते हैं कि इस आदेश के बाद कितने विज्ञापन जारी किए गए। यदि वह (अजित पवार) इस तरह का व्यवहार कर रहे हैं, तो हमें इस पर विचार करने की आवश्यकता हो सकती है। किसी को भी हमारे आदेश को जानबूझकर गलत समझने का अधिकार नहीं है।"

वरिष्ठ अधिवक्ता ए एम सिंघवी ने शरद पवार गुट का पक्ष रखते हुए आरोप लगाया कि वह (अजित पवार गुट) 19 मार्च को शीर्ष अदालत द्वारा पारित आदेश का पालन नहीं कर रहा है।

पीठ ने कहा कि आदेश "सरल भाषा में" था और इसकी गलत व्याख्या की कोई गुंजाइश नहीं है।

इस पर श्री सिंघवी ने दलील दी कि अदालत ने 19 मार्च को विस्तृत आदेश पारित किया था, लेकिन अजित पवार गुट की ओर से इसका अनुपालन नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि दूसरे पक्ष की ओर से इस आदेश में ढील देने के लिए आवेदन दिया गया है, जिसका मतलब है कि दूसरा पक्ष आदेश की समीक्षा की मांग कर रहा है‌।

उन्होंने कहा, “चूंकि चुनाव जल्द ही शुरू होने वाले हैं, इसलिए अदालत को इस तरह की समीक्षा पर विचार नहीं करनी चाहिए।”

श्री रोहतगी ने अपनी ओर से कुछ विज्ञापनों (जिसमें आवश्यक उद्घोषणा जोड़ी गई थी) के माध्यम से पीठ के समक्ष अजित गुट का बचाव करने की कोशिश की।

शीर्ष अदालत इस मामले की अगली सुनवाई गुरुवार को करेगी।

बीरेंद्र, यामिनी

वार्ता

More News
राहुल को मोदी के ‘शहज़ादा’ कहने पर भड़की प्रियंका

राहुल को मोदी के ‘शहज़ादा’ कहने पर भड़की प्रियंका

04 May 2024 | 7:13 PM

नयी दिल्ली, 04 मई (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि जो खुद महलों में रहते हैं और शहंशाह हैं वह मोदी 4000 किमी पैदल चले मेरे भाई को ‘शहजादा’ कहते हैं।

see more..
योगानंद शास्त्री फिर कांग्रेस में लौटे

योगानंद शास्त्री फिर कांग्रेस में लौटे

04 May 2024 | 7:09 PM

नयी दिल्ली 04 मई (वार्ता) दिल्ली सरकार में मंत्री तथा दिल्ली विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष योगानंद शास्त्री राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी छोड़कर शनिवार को कांग्रेस में शामिल हो गए।

see more..
दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष लवली सहित पांच नेता भाजपा में शामिल

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष लवली सहित पांच नेता भाजपा में शामिल

04 May 2024 | 7:05 PM

नयी दिल्ली, 04 मई (वार्ता) दिल्ली कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले पूर्व मंत्री अरविंदर सिंह लवली और राजकुमार चौहान तथा वरिष्ठ नेता नसीब सिंह, नीरज बसोया एवं अमित मलिक शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए ।

see more..
image