Friday, Apr 26 2024 | Time 18:46 Hrs(IST)
image
दुनिया


कश्मीर पर पाकिस्तान की दुनिया में फिर किरकिरी

कश्मीर पर पाकिस्तान की दुनिया में फिर किरकिरी

माले (मालदीव) 01 सितंबर (वार्ता) मालदीव में चौथे दक्षिण एशियाई संसदीय अध्यक्षों के सम्मेलन के दौरान रविवार को पाकिस्तानी प्रतिनिधि की ओर से कश्मीर मुद्दा उठाने का भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने कड़ा विरोध जताते हुए कहा कि ऐसे मंच पर भारत के ‘आंतरिक मामले’ को उठाने का कोई औचित्य ही नहीं है। इसके साथ ही कश्मीर पर दुनिया के समक्ष एक बार फिर पाकिस्तान की जोरदार किरकिरी हुई है।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश ने कहा,“हम ऐसे मसलें को इस मंच पर उठाए जाने का विरोध करते हैं और इसके राजनीतिकरण को साफ नकारते हैं तथा यह इस सम्मेलन (चौथे दक्षिण एशियाई संसदीय अध्यक्ष सम्मेलन) की सोच से भी मेल नहीं खाता है।”

श्री हरिवंश ने कहा,“क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता के हित में पाकिस्तान की ओर से सीमा पार आतंकवाद और सभी प्रकार की सरकारी मदद को तुरंत रोके जाने की जरूरत है।”

मालदीव की संसद में रविवार को एशिया स्पीकर्स समिट के दौरान भारत ने पाकिस्तान के आतंकवाद एजेंडे को नाकाम कर दिया। भारत ने पाकिस्तान को आतंकवाद के साथ-साथ पीओके के मुद्दे पर भी घेरा। श्री हरिवंश ने पाकिस्तान असेंबली की डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी को ने केवल कश्मीर का मुद्दा उठाने से रोका बल्कि पाकिस्तान की बखिया भी उधेड़ दी।

‘सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति’ विषय पर दक्षिण एशियाई देशों की संसदो के अध्यक्षों के चौथे शिखर सम्मेलन का आयोजन मालदीव में आयोजित हो रहा है। भारत की ओर से सर्वश्री हरिवंश और बिरला जबकि पाकिस्तान की ओर से श्री सूरी और सीनेटर कुरात अल ऐन ने हिस्सा लिया।

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के स्पीकर ने कश्मीर का मुद्दा उठाते हुए कहा,“जुल्मो सितम के शिकार कश्मीरियों की हालत को नजरअंदाज नहीं जा सकता औरइनके खिलाफ जारी नाइंसाफ का हिसाब करना होगा।”

श्री सूरी को श्री हरवंश ने बीच में रोकते हुए कहा,“हम इस फोरम पर भारत के आंतरिक मुद्दे को उठाने का कड़ा विरोध करते हैं। हम इस फोरम के राजनीतिकरण का विरोध करते हैं। आतंकवाद दुनिया के लिए बड़ा खतरा है। पाकिस्तान को क्षेत्रीय हितों को ध्यान में रखते हुए सीमा पार आतंकवाद को रोकना होगा। किसी भी लिखित बयान को सर्वसम्मति से जगह नहीं मिलनी चाहिए।”

उन्होंने कहा कि आतंकवाद आज पूरी दुनिया में मानवता के लिए ‘सबसे बड़ा खतरा’ है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सत्र की कार्यवाही से कश्मीर स्थिति के संदर्भ को हटा दिया जाए।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अगुवाई में दो दिवसीय चौथे दक्षिण एशियाई संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन के लिए भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल का माले आगमन हुआ है।

लोकसभा की महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव और राज्यसभा के महासचिव देश दीपक वर्मा भी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं। भारत और पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, म्यांमार, नेपाल और श्रीलंका के पीठासीन अधिकारियों ने स्पीकर फोरम का गठन किया है।

संजय जितेन्द्र

वार्ता

More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image