Sunday, Jun 7 2020 | Time 15:45 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कोल्हापुर जिले में कोरोना के चार नये मामले
  • सूद क्रिकेट में 2006 के फाइनल में एक साथ खेले थे सहवाग, गंभीर और नेहरा
  • कोरोना से निपटने में फिसड्डी साबित हो रही है दिल्ली: कांग्रेस
  • जम्मू में सोमवार से सीमित संख्या में चलेंगी मिनी बसें
  • मराठवाड़ा में 2,944 कोरोना संक्रमित
  • कम उम्र से ही विराट को जानने का मौका मिला : विलियम्सन
  • बिजली संशोधन विधेयक वापस लें या स्थायी समिति को भेजें : एआईपीईएफ
  • सूद क्रिकेट में 2006 के फाइनल में एक साथ खेले थे सहवाग, गंभीर और नेहरा
  • मेघालय में कोरोना के 20 सक्रिय मामले
  • कोट्टाकुप्पम में एक बदमाश की मौत
  • असम में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2500 के पार
  • फोटो कैप्शन : पहला सेट
  • शोपियां में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर
  • दक्षिण कोरिया में कोरोना के 57 नये मामले सामने आए
  • गोविंदाचार्य को नीति आयोग में लाना चाहिए - दिग्विजय सिंह
भारत


आतंरिक मामले में पाकिस्तान की टिप्पणी निंदनीय :विदेश मंत्रालय

आतंरिक मामले में पाकिस्तान की टिप्पणी निंदनीय :विदेश मंत्रालय

नयी दिल्ली 09नवंबर(वार्ता) सरकार ने कहा है कि अयोध्या मसले पर उच्चतम न्यायालय का फैसला पूरी तरह से देश का आंतरिक मामला है और इसको लेकर पाकिस्तान की अनुचित और आधारहीन टिप्पणी किसी भी सूरत में स्वीकार्य नहीं है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने शनिवार शाम ट्वीट करके कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला कानून सम्मत है और इसमें सभी धर्माें को बाराबर का सम्मान दिया गया है। यह ऐसी व्यवस्था एवं धारणा है जो पाकिस्तान के चरित्र से परे है। उन्होंने कहा,“ इसलिए पाकिस्तान की इस तरह की अवधारणा आश्चर्यचकित करने वाली नहीं है। यह उसकी पैथोलॉजिकल बाध्यता है। द्वेष फैलाने के लिए के इरादे से आतंरिक मामलों में जानकबूझ कर की गयी उसकी टिप्पणी निंदनीय है।”

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सदियों पुराने अयोध्या मसले को लेकर आये फैसले के समय को लेकर आज सवाल खड़े किये। उन्होंने जियो न्यूज से बातचीत में कहा,“ उच्चतम न्यायालय के फैसले से पहले से ही पीड़ित मुसलमान समुदाय पर दबाव और अधिक बढ़ेगा।”

श्री कुरैशी ने कहा कि फैसले के विस्तार से अध्ययन के बाद पाकिस्तान का विदेश विभाग आधिकारिक वक्तव्य जारी करेगा। उन्होंने हालांकि आज के दिन फैसले की घोषणा पर प्रश्नचिह्न खड़े किये। उन्होंने सवालिया लहजे में कहा, “उच्चतम न्यायालय ने लंबे समय के बाद आज फैसला सुनाया। भारतीय अदालत ने आज ही क्यों अादेश सुनाया।”

विदेश मंत्री ने कहा कि करतारपुर कॉरीडोर के उद्घाटन के दिन ही सुनाये गये इस फैसले से पहले से पीड़ित समुदाय पर और दबाव बढ़ेगा। उन्होंने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी नफरत की राजनीति के तहत घृणा के बीज बो रही है।

मानवाधिकार मंत्री शिरीन मजारी ने भी अयोध्या पर आये फैसले के समय पर सवाल खड़ा किया है जबकि विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने इस फैसले को गैरकानूनी एवं अनैतिक करार दिया है।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने संबंधी संविधान अनुच्छेद 370 एवं 35ए को समाप्त करने के बाद भी पाकिस्तान बौखलाया था और उसने अनाप-शनाप बयान जारी किये थे। पाकिस्तान ने इस मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय समर्थन के लिए विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर इसे उठाने की कोशिश की लेकिन हर जगह उसे मुंह की खानी पड़ी।

गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने पांच सौ साल से अधिक पुराने अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद का शनिवार को पटाक्षेप करते हुए विवादित भूमि श्री राम जन्मभूमि न्यास को सौंपने और सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद के निर्माण के लिए अयोध्या में ही उचित स्थान पर पांच एकड़ भूमि देने का निर्णय सुनाया। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने यह फैसला सुनाते हुए कहा कि विवादित भूमि श्री राम जन्मभूमि न्यास को दी जायेगी तथा सुन्नी वक्फ बोर्ड को अयोध्या में ही पांच एकड़ वैकल्पिक जमीन उपलब्ध करायी जाये। गर्भगृह और मंदिर परिसर का बाहरी इलाका राम जन्मभूमि न्यास को सौंपा जाये।

पीठ ने कहा है कि विवादित स्थल पर रामलला के जन्म के पर्याप्त साक्ष्य हैं और अयोध्या में भगवान राम का जन्म हिन्दुओं की आस्था का मामला है और इस पर कोई विवाद नहीं है।

आशा, संतोष

वार्ता

More News
राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय का ऑनलाइन ग्रीष्मकालीन शिविर

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय का ऑनलाइन ग्रीष्मकालीन शिविर

07 Jun 2020 | 3:32 PM

नयी दिल्ली 07 जनवरी (वार्ता) राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय ने कोरोना महामारी को देखते हुए इस वर्ष अपना ग्रीष्मकालीन कला शिविर ऑनलाइन शुरू करने का फैसला किया है जो सोमवार को शुरू होगा और तीन जुलाई तक चलेगा।

see more..
कोरोना से निपटने में फिसड्डी साबित हो रही है दिल्ली: कांग्रेस

कोरोना से निपटने में फिसड्डी साबित हो रही है दिल्ली: कांग्रेस

07 Jun 2020 | 3:15 PM

नयी दिल्ली, 07 जून (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ने से काेरोना मरीजों के लिए अस्पताल कम पड़ रहे हैं और दिल्ली सरकार कोरोना की इस लड़ाई में फिसड्डी साबित हो रही है जिससे आने वाले समय में संकट और गहरा जाएगा।

see more..
कोरोना से दुनिया की 0.088 प्रतिशत आबादी प्रभावित

कोरोना से दुनिया की 0.088 प्रतिशत आबादी प्रभावित

07 Jun 2020 | 3:06 PM

नयी दिल्ली 07 जून (वार्ता) वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) को लेकर आज पूरे विश्व में हायतौबा मची हुई है लेकिन वास्तविकता यह है कि दुनिया की कुल आबादी के महज 0.088 प्रतिशत लोग ही कोरोना से संक्रमित हुए हैं।

see more..
कोरोना संक्रमण तक दिल्ली सरकार के अस्पतालों में केवल दिल्लीवासियों का इलाज: केजरीवाल

कोरोना संक्रमण तक दिल्ली सरकार के अस्पतालों में केवल दिल्लीवासियों का इलाज: केजरीवाल

07 Jun 2020 | 2:51 PM

नयी दिल्ली, 07 जून (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब दिल्ली सरकार के सरकारी और निजी अस्पतालों में सिर्फ दिल्लीवासियों का इलाज किया जाएगा जबकि केंद्र सरकार के अस्पताल पहले की तरह सभी लोगों के लिए खुले रहेंगे और यह व्यवस्था कोरोना संक्रमण तक जारी रहेगी।

see more..
हवाई यात्रियों की संख्या 65 हजार के पार

हवाई यात्रियों की संख्या 65 हजार के पार

07 Jun 2020 | 2:43 PM

नयी दिल्ली 07 जून (वार्ता) नियमित घरेलू यात्री विमान सेवा 25 मई को दोबारा शुरू होने के बाद से शनिवार को पहली बार 65 हजार से अधिक यात्रियों ने इनमें सफर किया।

see more..
image