Monday, Jun 1 2020 | Time 19:37 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • शिकागो गोलीबारी में 16 की मौत, 30 घायल
  • बिना वर्दी के सैनिक हैं डाक्टर और चिकित्साकर्मी: मोदी
  • खेल रत्न के लिए अमित पंघल और विकास कृष्णन की सिफारिश
  • अनीता कोहली हिन्दू महासभा महिला इकाई की जिला अध्यक्ष नियुक्त
  • भाजपा का जश्न मनाने और वर्चुअल रैली का फैसला असंवेदनशील : प्रेमचंद्र
  • अमृतसर के सिविल सर्जन का तबादला
  • भरूच में नर्मदा नदी में पांच डूबे, तीन के शव बरामद
  • ललितपुर: कोरोना संक्रमण का एक नया मामला, कुल संख्या हुई चार
  • भू-जल स्तर में सुधार के लिए की जाएगी 987 तालाबों की सफाई
  • देवरिया में चार और कोरोना पाॅजिटिव, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 95 हुई
  • ठाणे में 30 जून तक निषेधाज्ञा
  • हिंगोली जिले में कोरोना के आठ नये मरीज
  • बाराबंकी में तीन और कोरोना पॉजिटिव,एक्टिव संक्रमितों की संख्या हुई 27
  • नकली बीजों के आपूर्तिकर्ताओं पर नकेल कसने का आदेश
India


आतंरिक मामले में पाकिस्तान की टिप्पणी निंदनीय :विदेश मंत्रालय

आतंरिक मामले में पाकिस्तान की टिप्पणी निंदनीय :विदेश मंत्रालय

नयी दिल्ली 09नवंबर(वार्ता) सरकार ने कहा है कि अयोध्या मसले पर उच्चतम न्यायालय का फैसला पूरी तरह से देश का आंतरिक मामला है और इसको लेकर पाकिस्तान की अनुचित और आधारहीन टिप्पणी किसी भी सूरत में स्वीकार्य नहीं है।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने शनिवार शाम ट्वीट करके कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला कानून सम्मत है और इसमें सभी धर्माें को बाराबर का सम्मान दिया गया है। यह ऐसी व्यवस्था एवं धारणा है जो पाकिस्तान के चरित्र से परे है। उन्होंने कहा,“ इसलिए पाकिस्तान की इस तरह की अवधारणा आश्चर्यचकित करने वाली नहीं है। यह उसकी पैथोलॉजिकल बाध्यता है। द्वेष फैलाने के लिए के इरादे से आतंरिक मामलों में जानकबूझ कर की गयी उसकी टिप्पणी निंदनीय है।”
उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सदियों पुराने अयोध्या मसले को लेकर आये फैसले के समय को लेकर आज सवाल खड़े किये। उन्होंने जियो न्यूज से बातचीत में कहा,“ उच्चतम न्यायालय के फैसले से पहले से ही पीड़ित मुसलमान समुदाय पर दबाव और अधिक बढ़ेगा।”
श्री कुरैशी ने कहा कि फैसले के विस्तार से अध्ययन के बाद पाकिस्तान का विदेश विभाग आधिकारिक वक्तव्य जारी करेगा। उन्होंने हालांकि आज के दिन फैसले की घोषणा पर प्रश्नचिह्न खड़े किये। उन्होंने सवालिया लहजे में कहा, “उच्चतम न्यायालय ने लंबे समय के बाद आज फैसला सुनाया। भारतीय अदालत ने आज ही क्यों अादेश सुनाया।”
विदेश मंत्री ने कहा कि करतारपुर कॉरीडोर के उद्घाटन के दिन ही सुनाये गये इस फैसले से पहले से पीड़ित समुदाय पर और दबाव बढ़ेगा। उन्होंने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी नफरत की राजनीति के तहत घृणा के बीज बो रही है।
मानवाधिकार मंत्री शिरीन मजारी ने भी अयोध्या पर आये फैसले के समय पर सवाल खड़ा किया है जबकि विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने इस फैसले को गैरकानूनी एवं अनैतिक करार दिया है।
गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने संबंधी संविधान अनुच्छेद 370 एवं 35ए को समाप्त करने के बाद भी पाकिस्तान बौखलाया था और उसने अनाप-शनाप बयान जारी किये थे। पाकिस्तान ने इस मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय समर्थन के लिए विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर इसे उठाने की कोशिश की लेकिन हर जगह उसे मुंह की खानी पड़ी।
गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने पांच सौ साल से अधिक पुराने अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद का शनिवार को पटाक्षेप करते हुए विवादित भूमि श्री राम जन्मभूमि न्यास को सौंपने और सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद के निर्माण के लिए अयोध्या में ही उचित स्थान पर पांच एकड़ भूमि देने का निर्णय सुनाया। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने यह फैसला सुनाते हुए कहा कि विवादित भूमि श्री राम जन्मभूमि न्यास को दी जायेगी तथा सुन्नी वक्फ बोर्ड को अयोध्या में ही पांच एकड़ वैकल्पिक जमीन उपलब्ध करायी जाये। गर्भगृह और मंदिर परिसर का बाहरी इलाका राम जन्मभूमि न्यास को सौंपा जाये।
पीठ ने कहा है कि विवादित स्थल पर रामलला के जन्म के पर्याप्त साक्ष्य हैं और अयोध्या में भगवान राम का जन्म हिन्दुओं की आस्था का मामला है और इस पर कोई विवाद नहीं है।
आशा, संतोष
वार्ता

More News
छोटे उद्याेगों की परिभाषा बदलने को मंजूरी

छोटे उद्याेगों की परिभाषा बदलने को मंजूरी

01 Jun 2020 | 7:33 PM

नयी दिल्ली 01 जून (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान के क्रियान्वयन के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों की परिभाषा बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

see more..
दिल्ली बाॅर्डर एक सप्ताह के लिए सील, सभी दुकानें खुलेंगी  : केजरीवाल

दिल्ली बाॅर्डर एक सप्ताह के लिए सील, सभी दुकानें खुलेंगी : केजरीवाल

01 Jun 2020 | 7:33 PM

नयी दिल्ली, 01 जून (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में नाई की दुकानों के साथ साथ सभी दुकानें नियमित तौर पर खुलेगी और दिल्ली बाॅर्डर एक सप्ताह के लिए सील रहेगा तथा इस पर आगे का फैसला दिल्ली के लोगों से मिले सुझावों के आधार पर किया जाएगा।

see more..
मजदूरों को रोजीरोटी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा : अग्रवाल

मजदूरों को रोजीरोटी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा : अग्रवाल

01 Jun 2020 | 7:33 PM

नयी दिल्ली 01 जून (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आज कहा कि लॉकडाउन के कारण देशभर से प्रवासी मजदूरों के पलायन और उनकी दिक्कतों कारण कुछ राज्य सरकारों का अनुचित रवैया रहा है।

see more..
सरकार ने खरीफ फसलों का एमएसपी बढाया, धान का 1868 रुपए तय

सरकार ने खरीफ फसलों का एमएसपी बढाया, धान का 1868 रुपए तय

01 Jun 2020 | 7:33 PM

नयी दिल्ली 01 जून (वार्ता) सरकार ने वर्ष 2020- 21 के लिए खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की घोषणा करते हुए सामान्य धान का एमएसपी 1868 रुपए, मक्का का 1850 रुपए , ज्वार का 2620 रुपए, अरहर का 7196 रुपए और बाजरा का 2150 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित कर दिया है।

see more..
image