Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:48 Hrs(IST)
image
भारत


विभाजन की मानसिकता अनुचित:कृष्ण गोपाल

विभाजन की मानसिकता अनुचित:कृष्ण गोपाल

नयी दिल्ली, 05 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ कृष्ण गोपाल ने देश के लोगों के बीच विभाजन की मानसिकता को अनुचित करार देते हुए कहा है कि जिन लोगों की देश के प्रति निष्ठा, अनुशासन, सम्मान और आस्था है, वे सब एक समान हैं और विभिन्न विचारों एवं पद्धतियों के प्रति स्वीकार्यता ही भारत की असली पहचान है।

डॉ गोपाल ने सोमवार को यहाँ संघ प्रमुख मोहन राव भागवत की पुस्तक ‘भविष्य का भारत ‘ के उर्दू संस्करण 'मुस्तकबिल का भारत' के विमोचन समारोह में कहा कि देशवासियों के बीच विभाजन की मानसिकता अनुचित है। जिन लोगों की देश के प्रति निष्ठा है और आस्था है, वे सब एक हैं। भारत के विभिन्न भागों में बसने वाले तमाम पंथ और भाषाओं के लोगों के विचारों और पद्धतियों के प्रति परस्पर सम्मान और स्वीकार्यता जरूरी है और यही भारत की पहचान है।

उन्होंने कहा कि संघ देश के तमाम मुस्लिम बंधुओं को आमंत्रित करता है कि वे संघ के विरुद्ध फैलाई गई भ्रांतियों से गुमराह होने की बजाए अपने प्रश्न सामने रखकर शंकाएँ दूर करें। उन्होंने लोगों को संघ के पास आकर उसे समझने और अपने प्रश्नों को हल करने की अपील करते हुए कहा कि संवाद के माध्यम से ही किसी भी आशंका का समाधान संभव है। उन्होंने कहा कि संघ प्रमुख की इस पुस्तक के ज़रिए संघ के प्रति फैलायी गयी भ्रांतियों और शंकाओं के समाधान के प्रयास किए गए हैं। देश के विभिन्न वर्गों और सम्प्रदायों के लोगों के बीच एक-दूसरे के प्रति भ्रांतियां रखना उचित नहीं और समाज में दूरी रहने से देश एकजुट नहीं रह सकता।

डॉ कृष्णगोपाल ने कहा कि हिंदुत्व का भारतीय दर्शन सभी के बीच परस्पर समन्वय, सम्मान और स्वीकार्यता में विश्वास करता है। देश दुनिया के जितने भी पंथ हैं अगर वे सबके मंगल और सुख की कामना करते हैं तो वे भी हिंदुत्व के दर्शन को बढ़ाने में ही योगदान देते हैं।

उन्होंने कहा, “ समृद्ध आचार विचार और संस्कृति से हिंदुत्व की पहचान होती है, न कि पूजा पद्धतियों से। हिंदू एक प्रवाह है, जिसमें सबका योगदान है। सबके मंगल की कामना करने का नाम हिंदुत्व है। हम इसे छोटे दायरे में नहीं रख सकते। हज़ारों प्रकार की विविधताओं, आचार-विचार में भिन्नताओं के बावजूद सबके प्रति मंगल की कामना करने की एकरूपता का हिंदुत्व भाव है, जो लोगों को जोड़े रखती है। त्याग, संयम और सबके प्रति कृतज्ञता हिंदुत्व का लक्षण है।”

उन्होंने कहा,“ देश का इतिहास गौरवशाली रहा है। आर्थिक, सामाजिक और शैक्षिक दृष्टि से भारत श्रेष्ठ था लेकिन समय के साथ हम पिछड़ गए। संघ का उद्देश्य उसी भारत का गौरव लौटाने का है ताकि देश के पुराने वैभव को प्राप्त कर भविष्य के स्वर्णिम भारत का निर्माण किया जा सके।”

राष्ट्रीय उर्दू भाषा विकास परिषद की ओर से इस पुस्तक विमोचन समारोह का आयोजन किया गया था। परिषद के निदेशक डॉ अकील अहमद ने श्री भागवत की पुस्तक का उर्दू में अनुवाद किया है। डॉ अहमद ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ किसी के साथ भेदभाव किये बिना सभी देशवासियों को भाई मानता है। दो सभ्यताओं कोे बीच दीवार के कारण अल्पसंख्यकों और संघ के बीच दूरी है। उन्होंने कहा कि श्री भागवत भी मानते हैं कि संघ के लोगों को इस्लाम की बुनियादी चीजों को समझना चाहिए और मुसलमानों को भी संघ की शाखा में जाना चाहिए। संघ सामाजिक, सांस्कृतिक और सह-अस्तित्व पर जोर देता है।

उन्होंने कहा कि इस पुस्तक से लोगों को भारत की महानता के बारे में पता चलेगा और संघ के बारे में गलतफहमियां दूर हो जाएंगी। इससे विभिन्न वर्गों के बीच बनी खाइयों को दूर करने में मदद मिलेगी। वर्तमान समय में प्रेम-भाईचारा की अधिक आवश्यकता है और यही श्री भागवत का सपना है।

आजाद.श्रवण

वार्ता

More News
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर  मतदान के 19:00 तक के आंकड़े

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर मतदान के 19:00 तक के आंकड़े

26 Apr 2024 | 11:07 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम सात बजे तक के मतदान के अनन्तिम आंकड़े इस प्रकार रहे....

see more..
देश के पूर्वी, दक्षिणी हिस्सों में भीषण गर्मी के आसार

देश के पूर्वी, दक्षिणी हिस्सों में भीषण गर्मी के आसार

26 Apr 2024 | 9:10 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) देश के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में अगले पांच दिनों तक भीषण लू चलने के आसार हैं।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 8:24 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम छह बजे तक के मतदान के अनन्तिम आंकड़े इस प्रकार रहे....

see more..
त्रिपुरा में शाम छह बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 77.95 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा में शाम छह बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 77.95 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को त्रिपुरा में मतदान की गति सबसे तेज थी और शाम छह बजे तक वहां 77.95 प्रतिशत मतदाता वहां वोट डाल चुके थे।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 7:54 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का शाम छह बजे तक के मतदान के अन्तिम आंकड़े इस प्रकार......

see more..
image