Tuesday, May 7 2024 | Time 19:00 Hrs(IST)
image
भारत


ज्ञानवापी मस्जिद के 'व्यासजी का तहखाना' में पूजा रोकने की याचिका खारिज

ज्ञानवापी मस्जिद के 'व्यासजी का तहखाना' में पूजा रोकने की याचिका खारिज

नयी दिल्ली, 01 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने वाराणसी के विवादित ज्ञानवापी मस्जिद के 'व्यासजी का तहखाना' में हिंदू पक्ष को पूजा करने से रोकने की याचिका सोमवार को खारिज कर दी।

मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने कहा, 'यथास्थिति बनाए रखना महत्वपूर्ण है, ताकि दोनों समुदाय अपनी- अपनी तरह से धार्मिक आस्था का निर्वहन कर सकें।'

पीठ ने इस मामले में मस्जिद समिति की ओर से इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की और यह आदेश पारित किया। उच्च न्यायालय ने निचली अदालत द्वारा हिंदू पक्षकारों को पूजा करने की अनुमति देने के फैसले के खिलाफ मस्जिद समिति की अपील ठुकरा दी थी।

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने मस्जिद के तहखाने में पूजा और अन्य हिस्से (मस्जिद के) में नमाज पढ़ने की व्यवस्था को फिलहाल जारी रखने की अनुमति दी और कहा कि इस मामले में अंतिम सुनवाई जुलाई में की जाएगी। शीर्ष अदालत ने कहा कि मस्जिद में नमाजियों के प्रवेश और नमाज अदा करने के लिए उत्तर की ओर प्रवेश द्वार है, जबकि तहखाने में दक्षिण की ओर।

सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष की ओर से वरिष्ठ वकील हुज़ेफ़ा अहमदी ने पीठ के समक्ष दलील दी कि 1993 से 2023 के बीच कोई पूजा नहीं हुई। उन्होंने कहा कि वास्तव में मुकदमे में पूजा स्थल अधिनियम को यह तर्क देने के लिए लागू किया गया कि 1947 में प्रचलित यथास्थिति को बदला नहीं जा सकता है।

उन्होंने कहा कि मस्जिद में नमाज़ हर जगह होती है, लेकिन अब उन्हें (नमाज़ों को) रोकने के लिए एक आवेदन आया है। वरिष्ठ अधिवक्ता श्री अहमदी ने कहा, "थोड़ा-थोड़ा करके वे हमें मस्जिद से बाहर निकाल रहे हैं।"

वरिष्ठ अधिवक्ता श्याम दीवान और अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन ने उच्च न्यायालय के आदेश के पक्ष में दलीलें दीं।

पीठ ने हालांकि स्पष्ट करते हुए कहा, "इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि मुसलमानों द्वारा नमाज़ बिना किसी बाधा के पढ़ी जाती है। दूसरी ओर, हिंदू पुजारियों द्वारा की जाने वाली पूजा और आराधना तहखाने तक ही सीमित है। इसलिए यथास्थिति बनाए रखना उचित होगा।"

अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी का पक्ष रख रहे श्री अहमदी ने अपनी दलील में दावा किया कि निचली और फिर उच्च न्यायालय द्वारा एक असाधारण आदेश पारित किया गया था। इस आदेश का प्रभाव 'अंतरिम चरण' में 'अंतिम राहत' देना है।

बीरेंद्र, यामिनी

वार्ता

More News
इंडी गठबंधन में मुस्लिम प्राथमिक, यादव दोयम दर्जे के : भाजपा

इंडी गठबंधन में मुस्लिम प्राथमिक, यादव दोयम दर्जे के : भाजपा

07 May 2024 | 6:36 PM

नयी दिल्ली 07 मई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इंडी गठबंधन के नेताओं द्वारा मुस्लिम आरक्षण की वकालत किये जाने और श्री राम मंदिर को बेकार बताये जाने की तीखी आलोचना करते हुए आज कहा कि तुष्टीकरण की राजनीति पर चलने वाले इंडी गठबंधन में राष्ट्रीय जनता दल और समाजवादी पार्टी के लिए अब मुस्लिम प्राथमिक और यादव दोयम दर्जे के नागरिक हो गये हैं।

see more..
तीसरे चरण में शाम पांच बजे तक 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

तीसरे चरण में शाम पांच बजे तक 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

07 May 2024 | 6:29 PM

नयी दिल्ली, 07 मई (वार्ता) लोकसभा के तीसरे चरण के चुनाव में मंगलवार को 11 राज्यों और केन्द्र शासित दादर-नगर हवेली तथा दमन एवं दीव की कुल 93 सीटों पर शाम पांच

see more..
भाजपा में है सभी की संविधान बदलने की रट : राहुल-प्रियंका

भाजपा में है सभी की संविधान बदलने की रट : राहुल-प्रियंका

07 May 2024 | 5:49 PM

नयी दिल्ली, 07 मई (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी तथा प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा है कि केंद्र में यदि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार बनाती है तो संविधान में बदलाव होना तय नज़र आ रहा है क्योंकि भाजपा के सांसदों से लेकर उप मुख्यमंत्री तक सभी संविधान बदलने की रट लगाए हैं।

see more..
image