Wednesday, May 8 2024 | Time 06:37 Hrs(IST)
image
दुनिया


फिलीपींस में बम विस्फोट, 19 मरे, 48 घायल

फिलीपींस में बम विस्फोट, 19 मरे, 48 घायल

मनीला 27 जनवरी (वार्ता) फिलीपींस के दक्षिण पश्चिमी प्रांत सुलु में जाेलो स्थित एक गिरजाघर और उसके बाहर रविवार सुबह दो भीषण बम विस्फोट में कम से कम 19 लोग मारे गये और 48 अन्य घायल हो गये।

स्थानीय मीडिया ने पुलिस के हवाले से बताया कि पहला विस्फोट जोलो में एक कैथेड्रल के भीतर हुआ और दूसरा विस्फोट उसके प्रवेश द्वार पर हुआ। दोनों विस्फोटों में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गयी। मृतकों में कम से कम पांच सैनिक भी शामिल हैं। पुलिस ने बताया कि सभी घायलों को तुरंत घटनास्थल से निकाल लिया गया।

शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक विस्फोट स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे हुए। इससे कुछ ही देर पहले गिरजाघर में फिलीपींस के सुरक्षा बल मामले की जांच कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

गौरतलब है कि ये विस्फोट मिंदनाओ में मुसलमानों के लिए एक बड़े स्वायत्त क्षेत्र के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करने वाले कानून बैंग्सामोराे ऑर्गेनिक लॉ (बीओएल) को जोलो द्वारा खारिज किये जाने के बाद हुआ है। जोलो ने सोमवार को हुए जनमत संग्रह में इस कानून को खारिज कर दिया था लेकिन दूसरे मुस्लिम बहुल प्रांतों का समर्थन मिलने के कारण इस कानून को भारी मतों से मंजूरी मिल गयी।

image