Monday, Oct 14 2019 | Time 06:13 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में 12 तालिबानी मारे गये
भारत


निशंक ने की वार्षिक रिफ्रेशन कार्यक्रम की शुरुआत

निशंक ने की वार्षिक रिफ्रेशन कार्यक्रम की शुरुआत

नयी दिल्ली, 16 सितंबर (वार्ता) मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोमवार को उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए वर्ष 2029 का लीडरशिप कार्यक्रम (लीप) और वार्षिक रिफ्रेशर कार्यक्रम (अर्पित) की शुरुआत की।

डॉ निशंक ने पंडित मदन मोहन मालवीय राष्ट्रीय शिक्षक एवम शिक्षण मिशन के तहत इन कार्यक्रमों की शुरुआत की। लीडरशिप फ़ॉर एकेडमिक प्रोग्राम (लीप)) के तहत देश के 15 चुनिंदा शिक्षण संस्थान के शिक्षक 25 सितंबर तक आपने पंजीकरण करा सकते हैं। 27 सितंबर तक उनका चयन हो जाएगा।

आईआईटी रुड़की मिशिगन विश्वविद्यालय के साथ, हैदराबाद विश्वविद्यालय कॉर्नेल,अथवा ड्यूक विश्वविद्यालय अथवा क्योटो विश्वविद्यालय के साथ यह कार्यक्रम करेगा। जेएनयू ,आईआईटी कानपुर एनआईटी तिरुचिरापल्ली सिंगापुर के एनटीयू के साथ, अलीगढ़ विश्वविद्यालय मोनाश यूनिवर्सिटी टीस पेंनसुल्वनिया विश्वविद्यालय के साथ, बीएचयू शिकागो विश्वविद्यालय के साथ, आईआईटी मुम्बई कैम्रिज या ऑक्सफ़ोर्ड या लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के साथ, जामिया विश्वविद्यालय ऑक्सफ़ोर्ड या वर्जीनिया विश्वविद्यालय के साथ, आईआईटी खड़गपुर कैंब्रिज से तथा दिल्ली विश्वविद्यालय मिशिगन विश्वविद्यालय के रॉस बिजनेस स्कूल से कार्यक्रम चलाएगा। आईआईटी बीएचयू और भारतीय विज्ञान अनुसंधान केंद्र कोलकाता का अभी किसी विश्वविद्यालय से अनुबंध होना बाकी है।

डॉ निशंक ने वार्षिक रिफ्रेशर टीचिंग कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए बताया कि 46 विषयों में शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। इसके लिए स्वयं के प्लेटफार्म पर पंजीकरण चल रहा है और 4800 शिक्षकों ने पंजीकरण कराया है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष डी पी सिंह उच्च शिक्षा सचिव आर सुब्रमनियन आदि भी उपस्थित थे। अरविंद.श्रवण

वार्ता

More News
कठिन समय में जापान के साथ खड़ा है भारत: मोदी

कठिन समय में जापान के साथ खड़ा है भारत: मोदी

13 Oct 2019 | 11:10 PM

नयी दिल्ली 13अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जापान में आये भयंकर तूफान हगिबिस से जानमाल को हुयी क्षति पर दुख व्यक्त करते हुए रविवार को कहा कि कठिन समय में देश जापान के साथ दृढ़ता से खड़ा है।

see more..
दिल्ली में बिगड़ रही कानून-व्यवस्था की स्थिति: संजय सिंह

दिल्ली में बिगड़ रही कानून-व्यवस्था की स्थिति: संजय सिंह

13 Oct 2019 | 9:38 PM

नयी दिल्ली 13 अक्टूबर (वार्ता) आम आदमी पार्टी(आप) नेता एवं राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा है कि दिल्ली में कानून -व्यवस्था की स्थिति लगातार बिगड़ रही है और यह लोगों की चिंता का विषय बन चुका है।

see more..
निजीकरण के खिलाफ रेलकर्मी 23 को करेंगे विरोध प्रदर्शन

निजीकरण के खिलाफ रेलकर्मी 23 को करेंगे विरोध प्रदर्शन

13 Oct 2019 | 8:07 PM

नयी दिल्ली 13 अक्टूबर (वार्ता) रेल कर्मचारियों की यूनियनों ने रेलवे के निजीकरण के खिलाफ बड़ी लड़ाई लड़ने के लिए कमर कस ली है और 23 अक्टूबर को देशभर में सभी शाखाओं पर जबरदस्त विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया है।

see more..
दसवां राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव जबलपुर में सोमवार से

दसवां राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव जबलपुर में सोमवार से

13 Oct 2019 | 6:41 PM

नयी दिल्ली 13 अक्टूबर (वार्ता) दसवां राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव 14 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक मध्य प्रदेश के जबलपुर में होगा।

see more..
image