Friday, May 3 2024 | Time 10:46 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केरल में मतदान अधिकारी, बीएलओ निलंबित

केरल में मतदान अधिकारी, बीएलओ  निलंबित

कन्नूर, 20 अप्रैल (वार्ता) केरल में कन्नूर के जिला कलेक्टर एवं चुनाव अधिकारी अरुण के विजयन ने मतदान प्रक्रिया के दौरान कन्नूर संसदीय क्षेत्र के बूथ 70 में एक मतदाता को प्रतिरुपित करने की शिकायत पर शनिवार को एक मतदान अधिकारी और बूथ स्तर अधिकारी (बीएलओ) को निलंबित कर दिया।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक दोनों अधिकारियों को जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 134 और भारतीय दंड संहिता की धारा 171 (एफ) के तहत निलंबित किया गया। कन्नूर विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी ने टाउन पुलिस स्टेशन में इस संबंध में शिकायत दर्ज की थी।

जिला कलेक्टर ने इस घटना से संबंधित विवरण 24 घंटे में एकत्रित करने के लिए सहायक कलेक्टर अनूप गर्ग और डिप्टी कलेक्टर (आरआर) आर श्रीलता को नियुक्त किया है। उन्होंने डाले गए मतों की वैधता और आगे की कार्रवाई के संबंध में केंद्रीय चुनाव आयोग की सिफारिशें भी मांगी है।

शुक्रवार को, वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) कन्नूर निर्वाचन क्षेत्र के सचिव एन चंद्रन ने जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष शिकायत दर्ज किया था कि बीएलओ, के गीता, एक आंगनवाड़ी शिक्षक ने कीजथली में बीकेपी अपार्टमेंट में रहने वाली के कमलाक्षी (86) की घर से मतदान प्रक्रिया के दौरान जानबूझकर प्रतिरूपण करने के लिए मतदान अधिकारी को गुमराह किया था। बीएलओ ने थाझे चोवा के कृष्णा कृपा में रहने वाली वी कमलाक्षी (83) के घर पर कब्जा कर लिया। दोनों एक ही बूथ नंबर 70 में रहते हैं। वी कमलाक्षी को घर से मतदान करने का अधिकार नहीं है क्योंकि यह केवल 85 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए है।

जिला कलेक्टर ने मतदान अधिकारी पूर्णामी वीवी, सहायक मतदान अधिकारी टीके प्राजिन, माइक्रो ऑब्जर्वर एए शीला, वीडियोग्राफर रेजु अमलजीत और विशेष पुलिस अधिकारी लजीश सहित पांच मतदान अधिकारियों को भी निलंबित कर दिया है, जिनपर कासरगोड संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत बूथ संख्या 164 पर मतदान प्रक्रिया के दौरान बाहरी हस्तक्षेप के माध्यम से परक्कादावु की ई देवी (92) के लिए वोट कराने की कोशिश करने का आरोप है।

अभय अशोक

वार्ता

image