Wednesday, May 8 2024 | Time 20:34 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


साहित्यकार की सकारात्मक सोच और उनकी रचना समाज को जोड़ने का काम करती है: केशरीनाथ

साहित्यकार की सकारात्मक सोच और उनकी रचना समाज को जोड़ने का काम करती है: केशरीनाथ

इटावा, 22 दिसम्बर (वार्ता)बंगाल के पूर्व राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने कहा कि साहित्यकार की सकारात्मक सोच और उसकी रचना समाज को जोड़ने का कार्य करती है और कवि की कविता समाज को समाज को सदैव नई दिशा देती है ।

श्री त्रिपाठी आज यहां नारायण कॉलेज ऑफ साइंस एंड आर्ट्स इटावा में लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आवश्यकता है कि कवि और साहित्यकार समाज को जोड़ने और उसे दिशा देने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि सकारात्मक सोच ही समाज को जेाड़ने का काम करती है। इसके लिए कवि और साहित्याकारों की अहम भूमिका है।

समारोह में इटावा के सांसद एवं राष्ट्रीय अनुसूचित जाति जनजाति आयोग के अध्यक्ष डॉ रामशंकर कठेरिया ने अध्यक्षीय उद्वोधन में देश के वर्तमान हालात में कवियों को आगे बढ़कर देश को दिशा देने का आव्हान किया ।

समारोह की विशिष्ट अतिथि इटावा की विधायक सरिता भदौरिया ने साहित्य की समाज का दर्पण बताया साथ ही आवश्यकता पड़ने पर कवियों द्वारा देश और समाज मे जागृति लाने की एक लंबी परंपरा का उल्लेख करते हुए कवि कमलेश शर्मा को वर्तमान में उसी परंपरा का वाहक एवं प्रतिनिधि निरूपित किया ।

इस मौके पर इटावा के पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष फुरकान अहमद ने अपने विचार करते हुए कमलेश शर्मा के मुक्तक संग्रह को साहित्य जगत के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया । इंग्लैण्ड निवासी जय वर्मा ने भारत से इंग्लैण्ड बसने के अपने संस्मरणों को अपने उद्वोधन में साझा करते हुए हिंदी के उपयोग पर जोर दिया ।

नारायण कॉलेज ऑफ साइंस एंड आर्ट्स इटावा के भव्य सभागार में कमलेश शर्मा की तीसरी कृति मुक्तक कमलेश के लोकार्पण समारोह में इटावा और इटावा से बाहर के कई जिलों से हिंदी साहित्य सेवियों का महासंगम हुआ ।

अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ समारोह का शुभारंभ हुआ । इस अवसर पर इटावा के साथ ही भिण्ड , मुरैना ,औरैया मैनपुरी से आये साहित्यकारों ने अपनी कविताओं से माहौल को कवितामय बना दिया ।

सं त्यागी

वार्ता

More News
प्रियंका ने भाई राहुल के चुनाव प्रचार की कमान संभाली

प्रियंका ने भाई राहुल के चुनाव प्रचार की कमान संभाली

08 May 2024 | 4:34 PM

रायबरेली 08 मई (वार्ता) गांधी परिवार की प्रतिष्ठा से जुड़े रायबरेली संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी के पक्ष में उनकी बहन एवं पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को चुनाव प्रचार का आगाज करते हुये केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर जमकर प्रहार किये।

see more..
image